15 साल बाद भारत की धरती पर इजरायल के PM, PM मोदी खुद करेंगे स्वागत

On Date : 14 January, 2018, 11:03 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्लीः भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए आज (14 जनवरी) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर आ रहे हैं. 6 दिनों के भारत दौरे पर आ रहे बेंजामिन के साथ एक कोरबारी शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है. बेंजामिन के इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. 15 साल बाद यह पहला मौका है जब कोई इजरायली प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आ रहे हैं. इससे पहले वर्ष 2003 में इजरायल के तत्कालीन पीएम ऐरल शेरॉन ने भारत का दौरा किया था.

मोदी करेंगे एयरपोर्ट पर स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी की इजरायल यात्रा के बाद पहली बार भारत आ रहे बेंजामिन के स्वागत के लिए खास तैयारी की गई हैं. खुद पीएम मोदी उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट लेने जाएंगे. बेंजामिन की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव डा. बी बाला भास्कर ने कहा कि उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं सालगिराह मना रहे हैं. 14 जनवरी को मोदी से मुलाकात के बाद बेंजामिन 15 जनवरी को राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करेंगे.

गुजरात में करेंगे रोड शो
भारत यात्रा पर बेंजामिन गुजरात में पीएम मोदी और सीएम रूपाणी के साथ गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि 17 जनवरी को हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम तक यह रोड शो हो सकता है. अहमदाबाद यात्रा के दौरान दोनों नेता दो सेंटर आफ एक्सीलेंस का दौरा करेंगे और ऐसे ही एक अन्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे.

इन सुरक्षा करार पर लग सकती हैं मुहर
बेंजामिन के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ-साथ माना जा रहा है कि दोनों देश व्यापार एवं रक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के लिए भी किसी करार पर हामी भर सकते हैं.

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार अब सरकार के स्तर पर इजरायल से मिसाइल खरीदने पर गौर कर रही हैं. सूत्रों का कहना है कि इजरायल से करार भी उसी तरीके से होगा जैसे कि फ्रांस से हुआ था. बता दें कि भारत ने फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदने का सौदा किया हुआ है.

पीएम मोदी की इजरायल की यात्रा
गौरतलब है कि गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी जुलाई के महीने में इजरायल यात्रा पर गए थे. दोनो देशों के बीच वर्ष 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद मोदी इजरायल जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान बेंजामिन ने उनका स्वागत हिंदी भाषा में किया था. बेंजामिन ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी से कहा था, 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त'.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार