मार्च में ही लगने लगे जून जैसे लू के थपेड़े, और तपेगा गुजरात

On Date : 27 March, 2018, 8:13 AM
0 Comments
Share |

सूरत : मार्च के महीने में ही सूरज जून की तपिश देने लगा है. गुजरात कई शहरों में एकाएक तापमान बढ़ने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. गुजरात के तटीय इलाकों में पारा 40 से 44 डिग्री को छूने लगा है. मौसम में अचानक आए इस बदलाव से मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

अहमदाबाद मौसम विभाग के जयंत सरकार ने कहा कि कुछ इलाकों में तापमान अभी और बढ़ सकता है. कुछ इलाकों में गर्म हवाएं चलने लगी हैं. सौराष्ट्र के पोरबंदर, द्वारका, जूनागढ़ के तापमान में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली. कच्छ में तेज गर्म हवाएं चलने लगी हैं. मौसम विभाग ने कहा कि अगले कई दिनों में जूनागढ़, दीव, पोरबंदर, द्वारका और राजकोट में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला जाएगा.

जयंत सरकार ने गर्मी की वजह बताते हुए बताया कि अरेबियन समुद्र में पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बंस) के साथ ही वातावरण में मध्य और ऊपर के स्तर पर होने वाली जेट स्ट्रीम के कारण गर्मी बढ़ी है. आने वाले दिनों में अहमदाबाद और सौराष्ट के समुद्री किनारों वाले इलाकों में खूब तेज गर्मी पड़ेगी.

तापमान चढ़ने का असर जनजीवन पर भी देखने को मिल रहा है. दिन में सड़कों पर लोगों की संख्या कम होने लगी है. लोग घरों से छतरी या धूप से बचने के उपाय करके निकल रहे हैं. सौराष्ट्र के अलावा सूरत, साबरकांठा, बनासकांठा में लू बहने लगी है. मौसम विभाग ने बताया कि सूबे के 15 राज्यों का तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. इनमें पोरबंदर में 42, सूरत में 41, अहमदाबाद में 39, राजकोट में 40 और गांधीनगर में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार