किसानों को भाजपा सरकार का दीवाली तोहफा ...

On Date : 01 September, 2017, 8:09 AM
0 Comments
Share |

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के किसानों को धान का बोनस देने का फैसला किया है. किसानों को दीवाली से पहले 2,100 करोड़ रुपए का बोनस दिया जाएगा. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गुरुवार (31 अगस्त) को यहां भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने किसानों को ​पिछले वर्ष (2016-17) में हुई धान खरीदी का बोनस इस वर्ष दीवाली से पहले तथा इस वर्ष होने वाली धान खरीदी का बोनस अगले वर्ष विकास यात्रा के दौरान देने का फैसला किया है.

सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष हुई धान खरीदी का बोनस 2,100 करोड़ रुपए किसानों को दिया जाएगा. इससे 13 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ होगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि वह दिल्ली प्रवास पर ​थे तब उनकी प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से चर्चा हुई. चर्चा के दौरान उन्होंने राज्य में संभावित अकाल की जानकारी दी. प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई कि छत्तीसगढ़ के 50 से ज्यादा विकासखंड में सूखे की स्थिति है. वर्षा नहीं होने की वजह से पेयजल का संकट होगा तथा किसानों की स्थिति ठीक नहीं है.

सिंह ने बताया कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें किसानों को धान खरीदी का बोनस देने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि अकाल से पीड़ित छत्तीसगढ़ के किसानों की बेहतरी के लिए प्रधानमंत्री ने जो संवेदना दिखाई है उसके लिए वह छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से प्रधानमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को धन्यवाद देते हैं. सिंह ने बताया कि आज शाम तक किसानों को बोनस देने के संबंध में राज्य सरकार के द्वारा आदेश जारी कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस फैसले से किसानों के जीवन में खुशी आएगी.

इससे पहले भी राज्य सरकार ने वर्ष 2013-14 में किसानों को 2,374 करोड़ रुपये बोनस राशि दी थी. इससे पहले मुख्यमंत्री सिंह ने गुरुवार को राज्य के​ विधायकों, सांसदों तथा पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें किसानों को बोनस देने के फैसले की जानकारी दी. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी अनिल जैन तथा महासचिव सरोज पांडेय समेत कई नेता मौजूद थे. इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने किसानों को तीन वर्ष का बोनस देने और कर्ज माफी के साथ पैकेज की भी घोषणा करने की मांग की है.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सिर्फ एक साल का बोनस देने की घोषणा किसानों के साथ धोखा है. मुख्यमंत्री रमन सिंह चुनाव नजदीक देखकर किसानों को भाजपा के पक्ष में लाने की असफल कोशिश कर रहे हैं. भाजपा ने दरअसल किसान को सिर्फ वोट के रूप में ही देखा है.

बघेल ने कहा कि राज्य सरकार तीन साल के बोनस की देनदार है. सरकार को चाहिए कि वह तीन साल के बोनस का भुगतान और ब्याज सहित संपूर्ण पैकेज देने की घोषणा करे. साथ ही कर्ज माफी की भी घोषणा की जानी चाहिए. कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को धान खरीदी में तीन सौ रुपये बोनस और 2,100 रुपये समर्थन मूल्य देने का वादा किया था. लेकिन एक ही वर्ष धान खरीदी का बोनस दिया गया.

छत्तीसगढ़ में वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव होने हैं. छत्तीसगढ़ की लगभग 80 फीसदी जनता किसान है तथा यहां का मुख्य फसल धान है. चुनाव से पहले राज्य के किसानों को धान खरीदी में बोनस देने की घोषणा को राजनीति दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार