बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालय

On Date : 17 July, 2017, 10:12 PM
0 Comments
Share |

देवपुर में उमड़ा आस्था का जनसैलाब 
प्रदेश टुडे संवाददाता, सिरोंज
सावन का पवित्र महीना चल रहा है नगर से लेकर ग्रामीण अंचलो में जगह-जगह धार्मिक आयोजन के साथ मंदिरो और घरो में भगवान शिव की आरधना की जा रही है। सावन के दूसरे सोमवार को प्रात:काल से ही भगवान बोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए श्रृद्धालुगणों का शिव मंदिरो में आना जाना शुरू हो गया था। नगर से 12 किमी की दूरी पर स्थित प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र बाबा विश्वनाथ के धाम देवपुर में श्रृद्धालुओ का जनसैलाब उमड पड़ा मंदिरों के चारों तरफ श्रृद्धालु ही श्रृद्धालु नजर आ रहे थे। पूरा परिसर बम भोले के जयकारों से गंूज रहा था। वहीं बाबा विश्वनाथ मंदिर समिति के द्वारा भीड़ अधिक होने की वजह से पुरूष एंव महिलाओं की अलग-अलग कतारें लगाई गई। भक्तो ंकी इतनी भीड़ थी कि घंटों इंतजार के बाद बाबा के दर्शन हो पा रहे थे पवित्र कुण्ड के जल से स्नान करके भगवान विश्वनाथ स्वामी का जलाभिषेक व पूजा अर्चना की गई। कुण्ड के जल से स्नान करने के लिऐ भारी भीड़ लगी हुई थी वही प्रति सोमवार को वार्ड न 10 के श्रृद्धालुओ का जत्था पैदल प्रात:काल देवपुरधाम पहुचा और ब्राहम मुहूर्त में पूजा अर्चना करके भगवान का अभिषेक किया। साथ ही सावन के महीने में मेला भी लगता है जहा पर बच्चो के खेलने कूदने की सामग्री के साथ महिलाएं के श्रृंगार से सजी दुकाने भी लगी थी जहा पर ग्राहको की भीड़ लगी हुई थी। नगर के प्रसिद्ध मंदिर नीलकठेश्वर मंदिर, नाकेश्वर मंदिर, जटा शंकर मंदिर, शीतला माता मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी शिव जी के अभिषेक होते रहे भोले के जयकारो से नगर गूंजता रहा है सावन के पूरे महीने प्रतिदिन जगह-जगह धार्मिक आयोजन हो रहे हंै। 
 
श्रृद्धालुओं का जगह-जगह हुआ स्वागत: देवपुरधाम के जाने बाले श्रृद्धालुओं के लिए रोहिल पुरा चौराहे बम भोले सेवा समिति के द्वारा खीर की प्रसादी का वितरण किया गया विगत कई वर्षो से समिति के द्वारा देवपुर आने जाने बाले श्रृद्धालुओ के लिऐ लंगर लगाया जाता है।
 
विभिन्न प्रकार के शिवलिंगों के पूजन से फल की प्राप्ति 
गंजबासौदा। नगर के रामेश्वर महादेव मंदिर पर भगवान शिव की हरियाली मनमोहक अर्द्धनारीश्वर झांकी का दर्शन कराया गया जिसमें सैकड़ों भक्तगणों ने धर्म लाभ प्राप्त किया। इस अवसर पर व्याख्यान देते हुए पंडित शशिसुंदर औदिच्य शास्त्री राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अखिल भारत वर्षीय धर्मसंघ ने बताया कि कस्तूरी से निर्मित शिवलिंग की पूजन करने से शिवसायुज्य का लाभ प्राप्त होता है, पुष्पमय लिंग का पूजन करने से भूमि स्वामी होने का फल प्राप्त होता है, गेहूं, चावल आदि के चूने से बने शिवलिंग के पूजन से मनुष्य को स्त्री, पुत्र एवं धन प्राप्त होता है, मिश्री से निर्मित शिवलिंग के पूजन से निरोगी और स्वस्थ्य काया प्राप्त होती है, नमक से शिवलिंगक का पूजन करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है, द्रमोद्धुत लिंग का पूजन करने से वंश में वृद्धि होती है, पार्थिव शिवलिंग के पूजन से मनुष्य की कार्यसिद्धि होती है, रजोमय शिवलिंग के पूजन करने से विद्या की प्राप्ति होती है, छात्रीफल द्वारा निर्मित शिवलिंग का पूजन करने से मनुष्य को मुक्ति प्राप्त होती है, सोने से निर्मित शिवलिंग का पूजन करने से महामुक्ति प्राप्त होती है, पारद से निर्मित शिवलिंग का पूजन करने से मनुष्य को महान ऐश्वर्य प्राप्त होता है। 
 
कांवड़ यात्रा को लेकर हुई बैठक
सिरोंज। मां भारती सेवा समिति के तत्वधान में 24 जुलाई को कावड यात्रा निकाली जायेगी जिसकी तैयारियों को लेकर पालीवाल होटल में बैठक हुई। जहां पर कावड़ यात्रा के सम्बंध में आयोजक पंडित प्रशांत पालीवाल, हेमंत शर्मा एंव समिति अध्यक्ष सरवन शर्मा की मौजूदगी में बैठक के सम्बंध में विचार विमर्श किया गया। समिति के सदस्यों को अलग-अलग जिम्मेदारिया सौंपी गई। कावड़िये जटा शंकर मंदिर से जल लेकर नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए देवपुरधाम पहुचकर बाबा का विश्वनाथ का जलभिषेक करेंगे। इस दौरान संजीव रघुवंशी, जुगराज कौरव, नीरज, रानू शर्मा, अशोक पंथी, गोलू त्यागी, राहुल साहू, विकास मिश्रा, राघव शर्मा, रवि शाक्य, धर्मेन्द्र वशंकार, करन करोसिया, देवेन्द्र वर्मा आदि मौजूद थे।
फोटो- 17 वीडीएस-13- सिरोंज। कावड यात्रा के समबंध में रूप रेखा बनाते हुऐ।
 
बड़ी मदागन पर चल रहा 7 लाख महामृत्युंजय जाप 
लटेरी। 7 किमी दूर बड़ी मदागन  पर वैदिक 7 लक्ष्य महामृत्युंजय जाप एवं रुद्री निर्माण, जिसमे 11 ब्राह्मणों द्वारा महाअभिषेक व अनुष्ठान किया जा रहा है। कार्यक्रम में रोज यजमान सम्मलित हो रहे हैं। यहां श्रावण मास में अभिषेक का कार्यक्रम चलता है, जिसका मुख्य नेतृत्व पं. अनिल मेहता करते हैं। यह 7 अगस्त तक चलेगा, जिसमें सम्मलित पं. केशव औदीच्य, मनीष शास्त्री, सीता राम शास्त्री, सत्यनारायण शास्त्री, कृष्ण कांत, विष्णु बटुक, संगम बटुक, राजा राम शास्त्री, जितेंद्र शास्त्री, अविनाश शास्त्री आदि मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार