उपचुनाव रिजल्ट : RK नगर सीट से तमिलनाडु की दोनों बड़ी पार्टियां पिछड़ी, निर्दलीय आगे

On Date : 24 December, 2017, 8:23 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : देश में 4 राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना चल रही है. इन सीटों में तमिलनाडु की आरकेनगर, यूपी के कानपुर देहात की सिंकदरा सीट, पश्चिम बंगाल की सबांग सीट और अरुणाचल प्रदेश की दो सीटें शामिल हैं. इन सब में बेहद खास आरके नगर सीट मानी जा रही है. तमिलनाडु की पूर्व सीएम और एआईएडीएमके प्रमुख जयललिता के देहांत के बाद खाली हुई इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी टीटीवी दिनाकरन चल रहे हैं.

शुरूआती रुझानों में दिनाकरण को मिली बढ़ते से खुश होकर उनके समर्थकों ने मिठाई बांटकर, आतिशबाजी जलाकर खुशियां मनाना शुरू कर दिया.उधर, मतगणना स्थल में दिनाकरण और AIADMK समर्थकों में झड़प हो गई. झड़प के कारण मतगणना को रोकना पड़ा. बाद में पुलिस ने आकर मामला शांत किया और फिर मतगणना शुरू हुई.

उत्तर प्रदेश में कानपुर देहात जिले की सिकंदरा सीट पर मतगणना हो रही है. यह सीट बीजेपी विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के बाद खाली हुई थी. इस सीट से बीजेपी के प्रत्याशई आगे चल रहे है.

आरके नगर विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ. इस सीट का जे. जयललिता प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. 2016 के चुनावों के दौरान 68 से अधिक प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ था. अन्नाद्रमुक सुप्रीमो जे. जयललिता के पिछले साल दिसंबर में निधन के बाद यह सीट खाली होने के कारण उपचुनाव कराया गया. इस उपचुनाव में अन्नाद्रमुक के ई. मधुसूदनन, विपक्षी दल द्रमुक के एन. मरूथु गणेश और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में दिनाकरण के बीच कांटे की टक्कर थी.

मतदान के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के 2,500 कर्मियों और सीआरपीएफ सहित केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 15 कंपनियों को 258 मतदान केन्द्रों पर तैनात किया गया. चुनाव प्रक्रिया में 1638 मतदान कर्मी शामिल हुए. आरके नगर विधानसभा क्षेत्र के कुल 2,28,234 मतदाताओं में से 1,10,903 पुरूष, 1,17,232 महिलाएं और 99 ट्रांसजेंडर हैं. इस सीट का जयललिता दो बार प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. नेताओं द्वारा वोट के बदले नोट बांटने का मामला सामने आने पर इस सीट के उपचुनाव को पहले टाल दिया गया था. भाजपा उम्मीदवार कारु नागराजन ने आरोप लगाया है कि इस चुनाव में अन्य दलों ने खूब भ्रष्टाचार किया है.

तमिलनाडु के अलावा पश्चिम बंगाल की सबांग विधानसभा सीट और अरुणाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों- पाक्के केसांग और लीकाबली उपचुनावों के नतीजे भी आज आ रहे हैं.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार