अब CISF के हाथ शिरडी एयरपोर्ट की सुरक्षा का जिम्मा

On Date : 12 October, 2017, 6:07 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली: शिरडी हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा जल्द ही सीआईएसएफ संभालेगी. इस हवाई अड्डे का उद्घाटन हाल ही में किया गया था. किसी भी संभावित आतंकी हमले को नाकाम करने और सुरक्षा व्यवस्था को मिलने वाली चुनौती को विफल करने के लिए, महाराष्ट्र के प्रसिद्ध मंदिर के निकट इस हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करेगी. ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) और हवाईअड्डा संचालक के साथ मिलकर यह सुरक्षा बल जल्द ही सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए एक सर्वेक्षण करेगा.

सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने बताया कि उन्हें इस संबंध में अनुरोध प्राप्त हुआ है. सुरक्षा बल हवाई अड्डे पर एक टुकड़ी तैनात करने के तौर तरीकों को लेकर काम कर रहा है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) फिलहाल देश में 59 असैन्य हवाई अड्डों की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहा है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिरडी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में एक अक्तूबर को किया था.

राज्य की राजधानी से 238 किलोमीटर दूर शिरडी में 'साईं बाबा' का प्रसिद्ध मठ है. यह देश के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है. अनुमान के मुताबिक, यहां हर दिन करीब 60,000 तीर्थयात्री आते हैं, जिनमें से हवाई अड्डे के प्राधिकारियों की योजना 10-12 फीसदी यात्रियों को अपनी ओर खींचने की है.

इसी तरह सीआईएसएफ ने पोर्ट ब्लेयर स्थित इसरो के टेलिमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी कल संभाल ली. यहां किसी भी खतरे से रक्षा करने के लिए 60 कमांडो वाली एक टुकड़ी चौबीसों घंटे तैनात की गई है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार