DIG इंदौर मिश्रा की पहल,पुलिसकर्मियों को भेज रहे बर्थडे ग्रीटिंग

On Date : 02 January, 2018, 1:08 PM
0 Comments
Share |

इंदौर, ब्यूरो। इंदौर जिला पुलिस में यदि कोई आरक्षक यह कहता हुआ सुनाई दे कि उसको जन्मदिन पर सीधे डेल्टा (डीआईजी) ने विश किया है तो आश्चर्य मत करिएगा। दरअसल इंदौर में पिछले कुछ दिनों से ऐसा ही हो रहा है। डीआईजी अपने आरक्षक से लेकर एसपी तक को जन्म्दिन पर न सिर्फ ग्रीटिंग कार्ड देते हैं, बल्कि उन्हें मोबाइल फोन कर शुभकामना देने से भी नहीं चूकते हैं। डीआईजी मिश्रा ने यह पहल सबसे पहले इंदौर में शुरू की है। प्रदेश में जन्म दिन मनाने का क्रम तो सभी जिलों में चल रहा है, लेकिन इस क्रम में इंदौर डीआईजी मिश्रा की पहल इससे एक कदम आगे हैं। जिले में जहां पुलिसकर्मियों और अफसरों का जन्मदिन उनके कार्यस्थल पर मनाया जा रहा है, वहीं जिसका बर्थडे होता है उसके पास अचानक से मिश्रा का मोबाइल फोन पहुंच जाता है। मिश्रा उससे हाल चाल पूछने के साथ संबंधित पुलिसकर्मी और अफसरों को जन्मदिन की बधाई देते हैं। साथ ही पूछते हैं कि कोई और बात तो नहीं, यानि उसके अंदर की बात भी जानने का मिश्रा प्रयास करते हैं। मिश्रा के मोबाइल फोन पर बधाई देने का सिलसिला नहीं थमता। शाम को जब पुलिसकर्मी या अफसर अपना जन्म दिन कार्यस्थल पर मनाते हैं तब उन्हें डीआईजी की तरफ से ग्रीटिंग कार्ड भी मिलता है।
DG के निर्देश पर ‘तनावमुक्त’ करने का प्रयास
मिश्रा इंदौर जिला पुलिस को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं। अपने मातहतों से वे सीधे जुड़ना चाहते हैं। ताकि पुलिसकर्मी ड्यूटी के तनावपूर्ण माहौल से उभरकर निकलें। कल यानि एक जनवरी को जिले के 27 पुलिसकर्मियों और अफसरों के साथ यही वाक्या हुआ। इन सब के कल जन्मदिन थे। इन सबके पास कल अचानक डीआईजी का मोबाइल फोन आया।
इस प्रयास से पुलिस बल की कार्यक्षमता बढ़ी है। ऐसे प्रयासों से पुलिस बल को ओर बेहतर काम करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। हर जवान के मन की स्थिति जानने का भी इस बहाने मौका मिल जाता है।
हरिनारायणचारी मिश्रा, डीआईजी इंदौर

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार