श्रीलंका में धवन-राहुल ने रचा कीर्तिमान

On Date : 12 August, 2017, 7:27 PM
0 Comments
Share |

पल्लकेेले : टीम इंडिया की सलामी जोड़ी शिखर धवन (119) और लोकेश राहुल (85) की शानदार पारियों के दम पर भारत ने पाल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने वाली भारतीय टीम की ओर से पारी की शुरूआत करने उतरे धवन और लोकेश ने भोजनकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 134 रन बना लिए थे. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 188 रन जोड़े, जिसके साथ ही इन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया.
 
मैच की पहली पारी में शिखर और राहुल ने मिलकर पहले विकेट के लिए 39.3 ओवर में 188 रन जोड़े, जिसमें धवन ने 119 रन और राहुल ने 85 रन बनाए. यह श्रीलंका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर पहले विकेट के लिया बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है.
 
धवन और के एल राहुल श्रीलंका में उसके खिलाफ सबसे ज्यादा 188 रनों ओपनिंग साझेदारी करने वाले बल्लेबाज बन गए. इससे पहले ये रिकॉर्ड नवजोत सिंह सिद्धू और मनोज प्रभाकर के नाम था, जिन्होंने 1993 में 171 रनों की ओपनिंग साझेदारी की थी. 2008 में गंभीर-सहवाग की जोड़ी ने 167 रनों की साझेदारी की थी.
 
श्रीलंका में उसकी सरजमीं पर सबसे बड़ी साझेदारी करने के अलावा धवन और के एल राहुल 2017 में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाले बल्लेबाज भी बन गए. वैसे श्रीलंका में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की बात की जाए तो इस मामले में धवन और के एल राहुल तीसरे नंबर पर हैं. श्रीलंका में सबसे बड़ी साझेदारी जयसूर्या और अटापट्टू के नाम है, जिन्होंने 355 रन जोड़े थे. दूसरे नंबर पर भी अटापट्टू-जयसूर्या की जोड़ी है, जिसने 193 रन जोड़े थे.
 
ऐसा रहा साझेदारी का रोमांच 
 
दूसरे सत्र में श्रीलंका के नए गेंदबाज मलिंदा पुष्पकुमारा ने पहले धवन और उसके बाद राहुल को पवेलियन भेज कर भारत की इस मजबूत साझेदारी को तोड़ा. 188 के कुल योग पर पुष्पकुमारा की गेंद पर राहुल दिमुथ करुणारत्ने के हाथों लपके गए. अपने करियर का 19वां टेस्ट मैच खेल रहे राहुल का यह नौंवा अर्धशतक है. राहुल 85 पर आउट हुए और अपने शतक से चूक गए.  
 
भारतीय टीम का स्कोर 200 के पार ही पहुंच पाया था कि पुष्पकुमारा ने धवन को भी दिनेश चांडीमल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. 26वां टेस्ट मैच खेल रहे धवन ने इस पारी में अपने टेस्ट करियर का छठा शतक लगाया. उन्होंने 123 गेंदों पर 17 बार गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

एक्ट्रैस ने फेमस मैगजीन के लिए कराया हॉट फोटोशूट

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस एवलिन शर्मा ने हाल ही में एक मशहूर मैगजीन के लिए फोटोशूट करवाया है। एवलिन ने...

मंदिरा बेदी ने वीकएंड पर पोस्ट की हॉट तस्वीर, इंस्टा पर मची खलबली

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रैस मंदिरा बेदी सिनेमा और स्पोर्ट्स तक अपनी पुख्ता पहचान रखती है। हाल ही में मंदिरा...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार