श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की मूर्ति के मस्तक पर लगे आठ प्राचीन हीरे गायब

On Date : 04 July, 2017, 9:38 AM
0 Comments
Share |

केरल : केरल के प्रसिद्ध पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती हीरे गायब होने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है. एमिकस गोपाल सुब्रमण्यम ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि भगवान पद्मनाभस्वामी की मूर्ति के मस्तक पर लगे आठ प्राचीन हीरे गायब हैं.
 
मंदिर में भगवान पद्मनाभस्वामी की प्रतिमा के तिलक में इस्तेमाल होने वाले आठ प्राचीन हीरे लापता हैं. इन्हें गर्भगृह के पास ही तिजोरियों में रखा जाता था, लेकिन इस साल मई में इनके लापता होने का पता चला.
 
मंदिर के खजांची को कीमती चीजों की जांच के दौरान इस बात का पता लगा.  केरल पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है. यह खुलासा सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को किया गया.
 
सुनवाई के दौरान सुब्रमण्यम ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केरल की क्राइम ब्रांच पुलिस इसकी जांच कर रही है. डायमंड की कीमत 21 लाख रुपये होने का अनुमान है. हालांकि इसकी असली कीमत रुपये में नहीं आंकी जा सकती क्योंकि प्राचीनता के कारण इनको धरोहर माना जाता है.
 
ऐसे में मंदिर का रजिस्टर भी जांचा जाना चाहिए जिससे यह पता चल सके कि गायब हीरे की कीमत क्या तय की जा सकती है. गोपाल ने कोर्ट को यह भी बताया कि मंदिर के रजिस्टर से यह पता चलता है कि गायब हीरे करीब 70-80 साल पुराने हैं.
 
सुब्रमण्यम ने कोर्ट से कहा है कि इसकी जांच की जानी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को एमिकस गोपाल की मांग पर सुनवाई करेगा.
 
इस विश्वप्रसिद्ध मंदिर के संचालन में पारदर्शिता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है. इसी केस की सुनवाई के दौरान सोमवार को एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट गोपाल सुब्रह्मण्यम ने अदालत को यह जानकारी दी.
 
यह खबर चौंकाने वाली है क्योंकि 10 महीने पहले पूर्व लेखाकार विनोद रॉय ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब है.अदालत के आदेश पर पहले भी आडिट किया था और पाया गया था कि सोने के 769 बर्तन गायब हैं.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार