आचार संहिता का पूर्णत : पालन कराएं

On Date : 20 March, 2017, 4:25 PM
0 Comments
Share |

अटेर उप चुनाव के लिए बैठक का आयोजन
प्रदेश टुडे संवाददाता, भिण्ड

अपर कलेक्टर टीएन ंिसंह की अध्यक्षता में अटेर उपचुनाव के लिए गठित की गई फ्लाइंग स्क्वॉड, स्टेटिक सर्विलांस एवं वीडियो सर्विलांस टीमों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में एसडीएम एवं रिटर्निग आॅफीसर अटेर यूएस सिकरवार, भिंड संतोष तिवारी एवं चारों टीमों में शामिल विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
अपर कलेक्टर टीएन सिंह ने कहा कि इन टीमों के सभी अधिकारी अटेर विधानसभा उप निर्वाचन के क्षेत्र में पहुंचकर अपनी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन समय सीमा में करें। साथ ही की गई कार्रवाई की रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वॉड, स्टेटिक सर्विलांस एवं वीडियो सर्विलांस टीमों से संबंधित अधिकारी आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने की दिशा में कार्रवाईयों को अंतिम रूप प्रदान करें। साथ ही दी गई जिम्मेदारियों के अंतर्गत चेकिंग अभियान चलाएं। बैठक में एसडीएम एवं रिटर्निग आॅफिसर अटेर यूएस सिकरवार, भिंड संतोष तिवारी ने अटेर विधानसभा के क्षेत्र में चारों टीमो के माध्यम से की जाने वाली कार्रवाईयों से अवगत कराया।
सामान्य प्रेक्षक नियुक्त
अटेर उप चुनाव के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर के अधिकारी फैशल आफताब को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ इलैया राजा टी द्वारा निर्वाचन आयोग द्वारा अटेर उप चुनाव के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक फैशल आफताब के लिए लाइजनिंग आॅफिसर जिला आबकारी अधिकारी बीएस परिहार को नियुक्त किया है।

 पुलिस प्रेक्षक भी नियुक्त
अटेर उपचुनाव के लिए भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सतीश कुमार को पुलिस प्रेक्षक नियुक्त किया है। पुलिस प्रेक्षक सतीश कुमार का टेलीफोन नंबर07534-230304 एवं मो.09473191903 रहेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ इलैया राजा टी द्वारा पुलिस प्रेक्षक के लिए लाइजिंग आॅफीसर उप निरीक्षक शिव प्रताप सिंह कुशवाह को उपलब्ध कराया गया है। साथ ही उन्हें स्टेनो के रूप में आरक्षक संदीप चौहान मो.8236914441 उपलब्ध कराया गया है। पुलिस प्रेक्षक कुमार को सर्किट हाउस भिण्ड में कक्ष क्र.2 आवंटित किया गया है।

अटेर का विकास सरकार की  प्राथमिकता
भिंड  प्रदेश सरकार की मंत्री ललिता यादव ने अटेर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी अरविंद सिंह भदौरिया के समर्थन में छीनपुरा, मठी डिड़ी, डिड़ी खुर्द, डिड़ी कलांं, मिरचौली, कनकूरा, बरही, जौरी अहीर, रमा गांव में सघन जनसंपर्क किया और भाजपा प्रत्याशी अरविंद सिंह भदौरिया को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की। इस अवसर पर उन्होनें ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए कहा कि अरविंद की विजय क्षेत्र के विकास की गारंटी होगी। इस अवसर पर जगह-जगह मंत्री ललिता यादव का ग्रामीणजनों ने पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया।

मंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में पांच राज्यों के हुए विधानसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, गोआ, मणीपुर में मतदाताओं ने भाजपा को विकास के लिए अपना जनमत देकर प्रचंड बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी की विकास योजनाओं में विश्वास रखते हुए भाजपा की सरकारों को बनाया है। पूरा देश आज भाजपामय हो रहा है। देश के 17 राज्यों में भाजपा की सरकारें है। जनता भाजपा के द्वारा किए गए विकास कार्यों के कारण ही भाजपा को मत दे रही है। मध्यप्रदेश में जहां जहां लोकसभा, विधानसभा एवं नगरीय निकाय के उपचुनाव हुए जनता ने भाजपा को जनादेश दिया है।
    इस कड़ी में भोपाल की पूर्व महापौर एवं भाजपा की प्रदेश मंत्री कृष्णा गौर ने हेतपुरा मधैयापुरा, कलियानपुरा, यादवन का ठार, कोषण, आंकन में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जनसंपर्क करते हुए क्षेत्रीय जनता से भाजपा के पक्ष में मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सर्वसमाज के लिए अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं। वहीं लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शिक्षा के प्रति प्रदेश सरकार आगे आकर जनहित में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा क्षेत्र की जनता विकास चाहती है और विकास के लिए भाजपा प्रत्याशी अरविंद सिंह भदौरिया व भाजपा सरकार ही चिंता करती है।

अटेर उपचुनाव: 288 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
भिण्ड। आगामी 9 अप्रैल को होने जा रहे अटेर उपचुनाव के लिए प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर ली हैं, जिसके चलते 2 लाख 10 हजार 413 मतदाताओं को मताधिकार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 288 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस उप चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने का कार्य 14 मार्च से प्रारंभ किया जा चुका है। जिसकी अंतिम तिथि 21 मार्च है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ इलैया राजा टी ने बताया कि अटेर उपचुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 22 मार्च को की जाएगी। नाम निर्देशन पत्रों की वापसी 24 मार्च को होगी। मतदान 9 अप्रैल को एवं मतगणना 13 अप्रैल को होगी। जबकि निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति 15 अप्रैल को होगी। अटेर उप चुनाव के लिए पुरूष 118695, महिला 91716, अन्य 02 सहित कुल 210413 मतदाताओं को मतदान की सुविधा दी जाएगी। जिसमें सर्विस वोटर्स पुरूष 223, महिला 74 कुल 297 भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि अटेर विधानसभा का उप निर्वाचन स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से कराने के लिए विभागीय अधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है। साथ ही राजनैतिक दलो, अभ्यार्थियों और शासकीय सेवकों को आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए आयोजित बैठको में अवगत कराया जा चुका है। इसीप्रकार निर्वाचन के लिए विभिन्न प्रकार की टीमों का गठन किया जा चुका है। पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह कुशवाह से प्राप्त जानकारी के अनुसार उप निर्वाचन के मद्देनजर आचार संहिता लागू की जा चुकी है। साथ ही धारा 144 प्रभावशील है। जिसके अंतर्गत शस्त्र लाने एवं ले जाने पर पूर्णत: प्रतिबंधित लगाया जा चुका है। साथ ही आर्म्स लाइसेंसियों के लाइसेंस पुलिस थाने में जमा कराने की कार्यवाही की गई है। इस निर्वाचन के अंतर्गत जिले के अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पैरा मिलक्ट्री फोर्स बुलाया जाएगा। साथ ही सुरक्षा के कडेÞ प्रबंध किए जाएंगे। इसी प्रकार उप निर्वाचन के अंतर्गत बॉर्डर की सीमा शील्ड की जाएगी।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार