अभावग्रस्तों की मदद करना पुनीत कार्य: माया सिंह

On Date : 01 May, 2017, 1:14 PM
0 Comments
Share |

नई कार्यकारिणी का दायित्व ग्रहण समारोह]
पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता ने भी किया संबोधित
प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर :
नैतिक मूल्यों के संरक्षण में भारत विकास परिषद महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। यह संस्था सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय कार्यों में संलग्न है। यह बात प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने चेंबर आॅफ कॉमर्स के सभागार में भारत विकास परिषद की नवीन इकाई के दायित्व ग्रहण एवं पुरस्कार वितरण समारोह के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में कहीं । कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने की। बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष राघवेंद्र शर्मा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

श्रीमती माया सिंह ने कहा कि भारत विकास परिषद देश की एक महत्वपूर्ण संस्था है यह संस्था नैतिक मूल्यों के संरक्षण के साथ-साथ संपन्न वर्ग के लोगों को संगठित कर अभाव ग्रस्त लोगों की मदद करने का पुनीत कार्य कर रही है। सहयोग, संपर्क, समर्पण और सेवा भाव के सिद्धांत पर चलकर यह संस्था उच्च मापदंडों को स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा संस्था का एक महत्वपूर्ण दायित्व व्यक्तित्व विकास भी है, जिस प्रकार से समाज में नैतिक और मानवीय मूल्यों का ह्रास हुआ है उसके दुष्परिणाम संपूर्ण मानव जाति को भुगतने पड़ रहे हैं। हमारे बच्चे संस्कारित हो परिवार संस्कारित बनें, इसके लिए हमें स्वयं अपने अंदर बदलाव लाना होंगे। उन्होंने आज के दौर में बेटियों के प्रति बढ़ती हिंसा और उत्पीड़न की घटना की और सभी का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि हम यह देखते हैं हैं कि आज बेटियां अपने घरों में और अपने रिश्तेदारों के बीच में ही असुरक्षित महसूस करती हैं, यह दुखद स्थिति है। इस समस्या के समाधान के लिए पारवारिक और और उच्च नैतिक मूल्य की स्थापना किया जाना आवश्यक है। श्रीमती सिंह ने कहा कि कानून के माध्यम से मानसिकता को बदलना कठिन कार्य है। सरकार ने निर्भया कांड के बाद कानून को कठोर किया है, उसके बावजूद भी घटनाएं होने हो रही हैं।

उन्होंने महिलाओं को भी आगह किया कि वे आधुनिकता से जुड़े हैं, लेकिन अपनी परंपराओं और रीति रिवाजों से समझौता ना करें। श्रीमती माया सिंह ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख करते हुए भारत विकास परिषद के सदस्यों से जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ दिलवाने की अपील भी की।
उन्होंने ग्वालियर शहर के विकास के लिए स्वीकृत की गई योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया ।   
इससे पूर्व श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने भी जन अभियान परिषद के कार्यकलापों पर प्रकाश डाला।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार