विस्थापित सीरियाई लोगों पर IS का हमला, 18 की मौत

On Date : 13 October, 2017, 2:08 PM
0 Comments
Share |

बेरूत: सीरिया के उत्तर पूर्व प्रांत हासाकेह में गुरुवार को विस्थापित सीरियाई लोगों को निशाना बनाकर किये गये एक कार बम हमले में कुर्दिश सुरक्षा बलों के जवानों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी. ब्रिटेन आधारित सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि यह हमला आईएस द्वारा एक ऐसे क्षेत्र में किया गया जहां डेर इजोर प्रांत से विस्थापित सीरियाई नागरिक सामान्यत: इकट्ठे होते है. इस हमले में कुर्दिश सुरक्षा बलों के जवानों समेत कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी.

सीरियाई युद्ध में सितंबर में 955 नागरिकों समेत कम से कम तीन हजार लोगों की मौत हो गयी. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निगरानीकर्ताओं ने एक अक्टूबर को कहा कि इस साल यह संघर्ष में हुई मौतों के लिहाज से सबसे खतरनाक महीना रहा. सरकार विरोधी प्रदर्शनों को दबाने के लिये 2011 में शुरू हुये संघर्ष के दौरान हजारों सीरियाई मारे गये जबकि लाखों विस्थापित हो गये.

शुरुआत के बाद यह संघर्ष काफी बड़ा होता गया और इसमें महाशक्तियां भी उलझ गयीं. रूस जहां सरकारी बलों का समर्थन कर रहा है वहीं अमेरिका उस गठबंधन की मदद कर रहा है जो अलग से देश में जेहादी समूह इस्लामिक स्टेट के खिलाफ मोर्चा खोले हुये है. ब्रिटेन स्थित ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि सितंबर में 207 बच्चों समेत 955 नागरिकों की मौत हुई. ऑब्जर्वेटरी सीरिया में अपने सूत्रों के व्यापक नेटवर्क का इस्तेमाल सूचनाओं के संग्रहण के लिये करता है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार