फ्लोरिडा में इरमा तूफान हुआ कमजोर लेकिन खतरा अभी टला नहीं

On Date : 11 September, 2017, 4:53 PM
0 Comments
Share |

मियामी: फ्लोरिडा कीज में तबाही मचाने के बाद इरमा तूफान फ्लोरिडा की मुख्यभूमि तक पहुंच गया है. इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोड़ों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं. घरों में भी पानी घुस गया है. फ्लोरीडा के उत्तर-पश्चिमी तट पर पहुंचने के बाद चक्रवात इरमा कमजोर होकर कैटेगरी 1 श्रेणी का बन गया और फ्लोरिडा के उत्तरपश्चिम तट की तरफ जा कर रहा है. तूफान भले ही कमजोर हो गया है लेकिन कहा जा रहा है कि खतरा अभी टला नहीं है. फ्लोरिडा के बड़े हिस्सों में तटीय बाढ़ की चेतावनी अब भी प्रभावी है. 
 
ऐसी उम्मीद थी कि इरमा आज सुबह बड़ी आबादी वाले टम्पा-सेंट पींटर्सबर्ग में बेहद कमजोर स्थिति में पहुंचेगा. इरमा फ्लोरिडा में श्रेणी चार के चक्रवात के रूप में पहुंचा था लेकिन कीज से गुजरने के बाद इरमा श्रेणी दो के तूफान के रूप में कमजोर हो गया, जिसके बाद वो उत्तर-पश्चिमी तट पर कैटेगरी 1 श्रेणी का बन गया. इस तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. स्थानीय समय के अनुसार रात के दो बजे हवा की रफ्तार घटकर करीब 85 मील प्रति घंटा हो गई और अनुमान है कि यह आज उत्तरी फ्लोरीडा या दक्षिणी जॉर्जिया पहुंचने पर उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा.
 
गवर्नर स्कॉट ने कहा, “फ्लोरिडा में सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें.” यहां 1,60,000 से ज्यादा लोग राज्य के शिविरों में इरमा के जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. फ्लोरिडा में अब तक किसी की मौत की खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हुई है. कैरिबियाई द्वीप में इस भयानक तूफान से 24 लोगों की मौत हो चुकी है.
 
फ्लोरिडा कीज के निचले क्षेत्रों में तूफान से आई तटीय बाढ़ का जलस्तर तीन मीटर तक दर्ज किया गया. मोनरो काउंटी की महिला प्रवक्ता केमी क्लार्क ने बताया कि यहां समुद्र में नौवहन करने में खतरा है. अभी तक इरमा के कहर का पूरा आकलन नहीं हो पाया है.
 
काउंटी प्रशासक रोमन गसटेसी ने बताया कि सोमवार सुबह से जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए यहां हर घर को देखा जाएगा. सी-130 सैन्य मालवाहक विमानों के नेतृत्व में यहां आपातकालीन आपूर्ति के लिए राहत अभियान की तैयारी की गई है. मियामी, टम्पा, फोर्ट लॉडरडेल और दक्षिण फ्लोरिडा के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है और इसका उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है.
 
राज्य में 33 लाख घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बिजली गुल है. अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों तक बिजली बहाल करने में कुछ सप्ताह लग जाएंगे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दे दी है. इससे संघीय सहायता मिलने का रास्ता खुल गया है.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार