जयराम आज संभालेंगे हिमाचल की कमान,मोदी- शाह होंगे मौजूद

On Date : 27 December, 2017, 8:23 AM
0 Comments
Share |

शिमला : गुजरात के बाद आज हिमाचल की नई सरकार शपथ लेगी. जयराम ठाकुर आज पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अमित शाह समेत बीजेपी के कई दिग्गज शामिल होंगे. यह पहली बार है जब देश के प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

हिमाचल प्रदेश की 13वीं विधानसभा कैबिनेट के सदस्यों को शपथ दिलाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनके कैबिनेट के सदस्य शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में शपथ लेंगे. जयराम ठाकुर के कैबिनेट सदस्यों को हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत 10 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

यूं तो हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से लोग शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे लेकिन अबकी बार मंडी जिला से ज्यादा लोग समारोह में शामिल होंगे. क्योंकि ये पहली बार है जब मंडी जिले से किसी MLA को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिला है. इससे पहले के मुख्यमंत्री कांगड़ा, हमीरपुर और शिमला जिले से संबंध रखते थे.

हिमाचल प्रदेश में क्योंकि सिर्फ 68 विधानसभा क्षेत्र हैं इसलिए हिमाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल का आकार छोटा है. नियमों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में कुल 11 मंत्री बनाए जा सकते हैं लेकिन अगर पार्टी सूत्रों की मानें तो पहले कैबिनेट में कम से कम तीन मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बाकी मंत्रियों को मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जगह दी जा सकती है.

ये बन सकते हैं मंत्री - सुरेश भारद्वाज, राजीव बिंदल, राजीव सहगल, गोविंद ठाकुर, महिंदर सिंह, अनिल शर्मा, किशन कपूर, विपिन परमार, सर्वीन चौधरी, विरेंद्र कंवर, राम लाल मार्कंडेय मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं.

इनके अलावा मुख्य संसदीय सचिव के पद की दौड़ में विक्रम जरयाल, राजेंद्र गर्ग, कमलेश कुमारी, इंदर सिंह, बलवीर वर्मा और विक्रम ठाकुर के नाम शामिल हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक रमेश धवाला को विधानसभा अध्यक्ष और हंसराज को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है.

आपको बता दें कि 18 दिसंबर को आए नतीजों में 68 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 44, कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं. बीजेपी को बहुमत मिला, लेकिन सीएम उम्मीदवार प्रेम सिंह धूमल चुनाव हार गए जिसके बाद जयराम ठाकुर के नाम पर फैसला हुआ.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार