KKRvsGL : KKR के रॉबिन उथप्पा की तूफानी पारी, ठोकी फिफ्टी

On Date : 21 April, 2017, 9:32 PM
0 Comments
Share |

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 10वें सीजन में आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में गौतम गंभीर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स का सामना सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात लॉयन्स से है. जहां केकेआर लगातार मैचों में जीत हासिल करते हुए विजय रथ पर सवार है, वहीं पिछले साल कमाल का प्रदर्शन कर चुकी गुजरात लॉयन्स इस बार हार रही है. गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया है. कोलकाता ने पहले बैटिंग करते हुए 19.2 ओवर में 3 विकेट पर 184 रन बना लिए हैं. यूसुफ पठान (10) और मनीष पांडे (24) क्रीज पर हैं. रॉबिन उथप्पा ने 48 गेंदों में 72 रन (8 चौके, 2 छक्के) बनाए. उन्होंनेने 35 गेंदों में फिफ्टी बनाई. सुनील नरेन ने 17 गेंदों में 42 रन (9 चौके, 1 छक्का) बनाए. पहला विकेट 45 रन पर गिरा. दूसरा विकेट 114 रन पर गौतम गंभीर (33) के रूप में गिरा. तीसरा विकेट 169 रन पर उथप्पा का गिरा.
 
16वें ओवर में बासिल थंपी की गेंद पर उथप्पा ने चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए.17वां ओवर जेम्स फॉल्कनर ने किया और पांच रन ही दिए. 18वें ओवर में बासिल थंपी की पहली ही गेंद को चौके के लिए भेज दिया. फिर अगली गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का उड़ा दिया. पांडे के साथ मिलकर उन्होंने ओवर में 14 रन जोड़ लिए. 19वें ओवर में प्रवीण कुमार ने उथप्पा को 72 रन (48 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) को लॉन्गऑन पर मैक्कलम के हाथों कैच करा दिया. हालांकि अंतिम दो गेंदों पर यूसुफ पठान ने दो चौके जड़ दिए. ओवर में कुल 12 रन बने. पारी का अंतिम ओवर थंपी ने किया.
 
11 से 15 ओवर : उथप्पा की फिफ्टी, 9 की गति से बने 45 रन, गंभीर आउट
11वें ओवर में उथप्पा ने एक बार फिर रनगति बढ़ाने का प्रयास किया और वह सफल भी रहे. उन्होंने धवल कलकर्णी की पहली ही गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए पहुंचा दिया. इस ओवर में 11 रन आए. 12वें ओवर में फॉल्कनर ने गौतम गंभीर को आउट करने में सफलता हासिल कर ली. गंभीर ने 28 गेंदों में 33 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाए. 13वें ओवर में जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए छह रन ही बनाने दिया. फॉल्कनर को 14वें ओवर में मनीष पांडे ने चौका लगाया. ओवर में 10 रन आए. 15वें ओवर में उथप्पा ने 35 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. ओवर में नौ रन बने. 15 ओवर में केकेआर- 141/2.
 
6 से 10 ओवर : धीमी पड़ी रफ्तार, 7.8 की रनगति से 39 रन बने 
छठे ओवर में रैना को एक और विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब दूसरी ही गेंद पर फिंच ने डाइव लगाते हुए एक हाथ से कैच लेने की कोशिश की, लेकिन छूट गया. ओवर में आठ रन बने. सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने छह रन दिए. आठवें ओवर में ड्वेन स्मिथ ने भी कोई बाउंड्री नहीं लगने दी और छह रन ही खर्च किए. नौवें ओवर में गंभीर ने रनगति कम होते देख जडेजा को मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए उछाल दिया. ओवर में 11 रन आए. 10वें ओवर में गंयबीर ने ेक चौके के साथ कुल आठ रन बनाए. 10 ओवर बाद केकेआर- 96/1.
 
पहले 5 ओवर : नरेन विस्फोटक पारी खेलकर आउट, रनगति- 10.7
केकेआर के लिए ओपनिंग एक बार फिर गौतम गंभीर और सुनील नरेन की जोड़ी ने की, जबकि गुजरात के लिए गेंदबाजी की कमान प्रवीण कुमार ने संभाली. नरेन ने पहले ही ओवर में तीन चौके जड़ते हुए 12 ठोक दिए. दूसरे ओवर में जेम्स फॉल्कनर की तो सुनीन नरेन बुरी गत कर दी. उन्होंने ओवर में चार चौके सहित कुल 17 रन ठोके. तीसरे ओवर में नरेन ने बासिल थंपी को धुना. इस ओवर में नरेन ने एक छक्का और दो चौके जड़े. ओवर में कुल 15 रन बने. जबर्दस्त पिटाई होते देख कप्तान सुरेश रैना ने चौथे ओवर में गेंदबाजी अपने हाथों में ले ली. रैना ने दूसरे ही गेंद पर सुनील नरेन को 42 रन पर चलता कर दिया. उन्होंने 17 गेंदों का सामना किया, जिसमें नौ चौके और एक छक्का लगाया. उस समय टीम का स्कोर 45 रन था. इस ओवर में महज तीन रन बने. पांचवें ओवर में धवल कुलकर्णी को रॉबिन उथप्पा ने चौका लगाया, फिर गंभीर ने भी एक बाउंड्री लगा दी. ओवर में 10 रन आए. 5 ओवर बाद केकेआर- 57/1.
 
केकेआर ने उसे इसी सीजन में गुजरात को उसके होमग्राउंड राजकोट में ही हरा दिया था. ऐसे में आज गुजरात को अपनी इस हार का बदला लेने का सुनहरा मौका है, वह भी कोलकाता के होमग्राउंड में. हालांकि यह उसके लिए आसान नहीं रहने वाला.
 
गौरतलब है कि आईपीएल के शुरुआती चरण में 7 अप्रैल को दोनों टीमें राजकोट में भिड़ीं थीं, जहां कोलकाता ने गुजरात को 10 विकेट से हरा दिया था. जहां केकेआर इस सीजन में चार मैच जीत चुकी है, वहीं गुजरात के खाते में केवल एक जीत है.
 
केकेआर के पास अपने मैदान पर जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है. उसने पिछले तीन मैचों में जीत दर्ज की है, जिनमें से दो कोलकाता में रहीं. वह आज ईडन में भी जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी. हालांकि ओवरऑल रिकॉर्ड में दोनों ही टीमों के बीच अब तक तीन मुकाबले हुए हैं, जिनमें दो गुजरात ने और एक कोलकाता ने जीता है.
 
गुजरात के लिए उसकी कमजोर कड़ी गेंदबाजी साबित हुई है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ क्रिस गेल और विराट कोहली ने उसके गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी थी. उसे वर्ल्ड नंबर वन गेंदबाज रवींद्र जडेजा से उम्मीद थी, लेकिन वह भी काफी महंगे साबित हुए हैं. हालांकि जडेजा पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे. हैट्रक ले चुके एंड्रयू टाई भी उसके बाद कुछ खास नहीं कर पाए हैं. गुजरात को अभी विजयी संयोजन की तलाश है. विस्फोटक एरॉन फिंच और ड्वेन स्मिथ ने अब तक निराश ही किया है.
 
टीम इस प्रकार हैं:
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), उमेश यादव, यूसुफ पठान, क्रिस वॉक्स, नैथन कूल्टर नाइल.
 
गुजरात लॉयन्स : सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक, ड्वेन स्मिथ, बासिल थंपी, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार और ब्रेंडन मैक्कलम.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार