केरल ने 7340 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता मांगी

On Date : 20 December, 2017, 7:43 AM
0 Comments
Share |

तिरूवनंतपुरम: केरल ने ओखी तूफान से प्रभावित तटीय गांवों के पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए 7340 करोड़ रुपये की विशेष केन्द्रीय सहायता मांगी है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार शाम यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान उनसे इस विशेष पैकेज की मांग की.  लक्षद्वीप के कवरत्ती, तमिलनाडु के कन्याकुमारी और तिरूवनंतपुरम के पास पूनथुरा का दौरा करने के बाद यहां आए मोदी ने विजयन, राज्य के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की.

यह पैकेज राज्य द्वारा राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के तहत मांगे गये 422 करोड़ रुपये के अलावा है. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री और अन्य को आश्वासन दिया कि पैकेज संबंधी उनकी इस मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा. राज्य ने केन्द्र से इस आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का भी अनुरोध किया.

विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र केरल की इस रिपोर्ट पर गंभीरता से गौर करेगा कि राज्य को तूफान से पहले इसका कोई अलर्ट नहीं मिला. बैठक में, मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने तूफान प्रभावितों को बचाने और उन्हें राहत पहुंचाने के लिए हरसंभव प्रयास किये.

राज्य सरकार विशेष पैकेज मांग रही है क्योंकि एनडीआरएफ के तहत गणना वाले 422 करोड़ रुपये तूफान से हुए नुकसान के लिए अपर्याप्त हैं. विजयन ने कहा कि राज्य में अभूतपूर्व नुकसान पहुंचाने वाले तूफान से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि लापता लोगों को खोजने का प्रयास जारी है. मुख्यमंत्री ने गृह एवं रक्षा मंत्रालयों के समन्वय से बचाव एवं राहत अभियान में जुटी नौसेना, वायुसेना और तटरक्षक बल के प्रयासेां की प्रशंसा की.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार