लोहड़ी का जमा रंग, संक्रांति पर उड़ी पतंग

On Date : 14 January, 2018, 4:21 PM
0 Comments
Share |

सुबह से मकर संक्रांति की धूम, खूब हुआ दान-पुण्य

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
आज की सुबह कुछ अलग थी। ठंड के बाद भी लोगों ने आज सुबह-सुबह पानी में तिल -गंगाजल डालकर नहाया और इसी के साथ शुरू हुआ मकर संक्राति का महापर्व। आज के दिन दान-पुण्य का महत्व होता है। इसलिए शहर के प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालु पहुंचे और पूजा-पाठ के साथ-साथ खिचड़ी आदि का खूब दान-पुण्य भी किया।

ग्वालियर। मकर संक्रांति के पर्व पर ग्वालियर व्यापार मेले में पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा। बन्धु हम संस्था की ओर से आयोजित किए जा रहे पतंग उत्सव में पेंच लड़ाओ- इनाम पाओ एकल प्रतियोगिता के तहत पतंग उड़ाने वाले प्रतिभागियों को 1100 रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। आयोजन समिति के प्रमुख अमित सेठी ने बताया कि इस बार पतंग उत्सव में आकर्षण का केंद्र होगी 7 फीट की फिश और ड्रेगन।
इसके अलावा मगर और तितली की पंतग भी खास होंगी।
प्रतियोगिता में फैंसी कैटेगरी, पुरुष श्रेणी, महिला श्रेणी एवं वरिष्ठ नागरिक श्रेणी में समस्त एकल श्रेणी में प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। जिनमें प्रथम पुरस्कार 10 हजार रुपए का होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वालो प्रतियोगियों को आॅन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा।

राष्ट्रीय त्यागी युवा संघ मकर सक्रांति पर संतो जनों का पूजन करेगा। साथ ही वरिष्ठजनों का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक व प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष हृदेश त्यागी, एवं भास्कर त्यागी ने बताया कि मकर सक्रांति के दिन भगत सिंह गार्डन रेसकोर्स रोड़ मेला ग्राउंड में दोपहर 2 बजे संतों के पूजन एवं वरिष्ठजनों के सम्मान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर,होंगे अध्यक्षता केबिनेट मंत्री मायासिंह करेंगी। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में महापौर विवेक शेजवलकर, पूर्व मंत्री ध्यानेंद्र सिंह, बालेन्दु शुक्ला, विधायक नारायण सिंह कुशवाह, राकेश शुक्ला, भारत सिंह कुशवाह, राकेश जादौन आदि उपस्थित रहेंगे।

मकर संक्रांति पर हस्तलिखित पुस्तिका का विमोचन
ग्वालियर। देश मे ंसामाजिक समरसता की आवश्यक्ता है समाज के पिछड़े लोग जो मुख्यधारा से कटे हुए थे उन्हें सहयोग और सम्मान देकर अविरल धारा से जोड़ना है। यह कहना था वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश शुक्ला का, जो शनिवार को बालक सरस्वती विद्या मंदिर गोरखी में मकर संक्रांति व लोहड़ी हस्तलिखित पुस्तिका के विमोचन अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता संबोधित कर रहे थे।


 इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में भांडेर विधायक घनश्याम पिरौनिया मौजूद थे। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में सरस्वती शिषु विट्ठल मंदिर की प्राचार्य श्वेता पांडेय, समीति अध्यक्ष बृजेंद्र शर्मा मौजूद थे। इस दौरान संस्कार केंद्रों में रहने वाले पिछड़ी बस्तियों के लोगों को भी शामिल किया गया।

श्करट में मनी मकर संक्रांति
ग्वालियर। व्ही.आई.एस.एम. ग्रुप आॅफ स्ट्डीज में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पंतग उडाकर, मकर संक्रान्ति का त्योहार बड़े उत्साह से मनाया गया। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन डॉ. सुनील राठौर ने छात्र-छात्राओ ं को बताया कि इस दिन सूर्य  मकर राशि मे ं प्रवेश कर, उत्तरायण गति आरम्भ करता है। यह दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है इस अवसर पर गंगास्नान एवं गंगातट पर दान को अत्यन्त शुभ माना गया है एवं इस दिन से राते छोटी एवं दिन बड़े होने लगते है तथा गरमी का मौसम शुरू हो जाता है और साथ ही यह भी बताया कि मकर संक्रान्ति भारत के हर कोने कोने में अलग-अलग नामो ं से मनाई जाती है, पंजाब में इसे लोहड़ी, असम में बिहू तथा दक्षिण भारत में इसे पोगंल के नाम से भी जाना जाता है। इस मौके पर सस्ंथान की चेयरपर्सन श्रीमती सरोज राठौर एवं निदेशक डॉ. प्रज्ञा सिंह व समस्त स्टॉफ भी मौजूद रहा।

हजारा बिरादरी ने मनाया लोहड़ी उत्सव
ग्वालियर। शिव मंदिर हनुमान नगर में पंजाबी समाज द्वारा लोहड़ी का पूजन कर लोहड़ी उत्सव मनाया गया, जिसमें गजक एवं मिठाइयों के साथ एक-दूसरे के परिवारों को किसी की शादी के बाद की पहली लोहड़ी की एवं किसी परिवार के बच्चे की पहली लोहड़ी के उपलक्ष्य में एक-दूसरे को बधाइयां दीं एवं खुशियां मनाई गर्इं। आज सुबह 9 बजे हजारा बिरादरी द्वारा लोहड़ी उत्सव हजारा सुंदर भवन जनकगंज में मनाया गया।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार