2 दिनों में लखनऊ मेट्रो के नियमों की उड़ी धज्जियां

On Date : 08 September, 2017, 6:09 PM
0 Comments
Share |

लखनऊ: नवाबों के शहर लखनऊ की नई पहचान बनी मेट्रो रेल को साफ-सुथरी बनाए रखने की कवायद के तहत विभिन्न स्टेशनों पर पान मसाला और तम्बाकू की आमद पर सख्ती से रोक लगाने की कोशिश की जा रही है। मेट्रो के संचालन के पहले 2 दिनों में सुरक्षा जांच के दौरान लोगों से 20 किलोग्राम से भी ज्यादा तम्बाकू और पान मसाला जब्त किया गया है। चारबाग मेट्रो स्टेशन पर तैनात एक सुरक्षाकर्मी के मुताबिक तम्बाकू उत्पादों के आदी हो चुके ज्यादातर यात्रियों को स्टेशन परिसर में ऐसी चीजें ले जाने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए सघन जांच होती है। जांच में कई लोगों के मोजों और बेल्ट से पान मसाला और तम्बाकू मिल रहा है।
 
लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के प्रबन्ध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि जांच के दौरान 20 किलोग्राम से ज्यादा वजन के तम्बाकू उत्पाद बरामद किए गए हैं। इन्हें निस्तारण के लिए नगर निगम को सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा जांच में सहयोग और मेट्रो को साफ रखने में योगदान के लिए वह यात्रियों के शुक्रगुजार हैं। लखनऊ मेट्रो पर्यावरण हितैषी परिवहन माध्यम है और इसे साफ रखना हमारी जिम्मेदारी है। एलएमआरसी और आम नागरिकों के सहयोग से हम इसे स्वच्छ रखने में कामयाब होंगे।
 
एलएमआरसी के सूत्रों के अनुसार चारबाग मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा जांच के दौरान 6 किलोग्राम तथा ट्रांसपोर्ट नगर स्टेशन पर 4 किलोग्राम तम्बाकू उत्पाद बरामद किए गए हैं। हर 5 में से 3 लोगों के पास तम्बाकू उत्पाद पाए गए हैं। बाकी 10 किलोग्राम तम्बाकू उत्पाद 6 अन्य स्टेशनों से बरामद किए गए हैं। ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच साढ़े 8 किलोमीटर लम्बे मार्ग पर रोजाना सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक मेट्रो रेल का संचालन किया जाता है। गत 6 सितम्बर को इसके व्यावसायिक संचालन के पहले दिन 32 हजार से ज्यादा यात्रियों ने इससे यात्रा की जबकि अगले दिन लगभग 28 हजार मुसाफिरों ने इससे सफर किया।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार