नर्मदा तीरे श्रद्धालुओं का मेला,लगाई डुबकी

On Date : 14 January, 2018, 5:50 PM
0 Comments
Share |

ग्वारीघाट, भेड़ाघाट, तिलवाराघाट में उमड़ी भीड़, कल भी स्नान का पुण्य लाभ

प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर
मकर संक्र ांति पर्व पर आज कड़कड़ाती ठंड में हजारों लोगों ने नर्मदा में पवित्र डुबकी लगाई और तिल, गुड का दान किया। संक्रांति स्नान के लिए सूर्योदय के पहले और मध्यान्ह तक ग्वारीघाट, भेड़ाघाट एवं तिलवाराघाट पहुंचे श्रद्धालुओं की आस्था ठंड पर भारी पड़ रही थी। ठिठुरन होने के बाद भी लोग श्रद्धा भाव के साथ नर्मदा में डुबकी लगाते देखे गए। सुबह से लेकर दोपहर तक शहर के सभी नर्मदा तटों पर लाखों लोगों ने डुबकी लगाकर पुण्य स्नान किया। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक संक्रांति स्नान का पुण्य काल कल दोपहर तक रहेगा।
मकर संक्रांति स्नान के लिए आज तड़के से दोपहर तक ग्वारीघाट में सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई। भेड़ाघाट, तिलवाराघाट, लम्हेटाघाट, सरस्वती घाट, जिलहरीघाट सहित शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से लगे नर्मदा तटों पर भी हजारों श्रद्धालु ने स्नान के बाद तिल, गुड़ और खिचड़ी का दान किया। नर्मदा तटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस-प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। नर्मदा तटों पर नाविकों के साथ होमगार्ड एवं स्थानीय गोताखोरों को तैनात किया गया है और जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा घाटों के पूर्व वाहनों को रोककर पार्किंग व्यवस्था कराई गई है।

ग्वारीघाट पहुंच मार्ग पर दोपहर में वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण जाम की स्थिति बनने लगी। जाम बढ़ता देख ट्रेफिक पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे और यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने लगे।
जगह-जगह भंडारे
मकर संक्रांति के अवसर पर आज नर्मदा तटों के साथ-साथ शहर भर में अनेक स्थानों पर भंडारों का आयोजन किया गया है। गढ़ा बाजार, गोरखपुर, ग्वारीघाट रोड, पाटबाबा मंदिर, यादव कालोनी सहित अन्य जगह खिचड़ी का भोग लगाकर भंडारे का प्रसाद बांटा गया। भंडारों का क्रम सुबह से रात तक चलेगा।
51 एवं 101 क्विंटल खिचड़ी का लगा भोग
हरे कृष्णा आश्रम बैनगंगा पुल भेड़ाघाट में आज सुबह से भजन कीर्तन शुरू हो गए। आश्रम के संस्थापक स्वामी रामचंद्र दास महाराज ने भगवान श्रीराधा-कृष्ण का अर्चन कर 51 क्विंटल खिचड़ी का महाभोग लगाया। इसके बाद वह प्रसाद के रूप में सभी भक्तों को वितरित किया जा रहा है। इसी प्रकार कचनार सिटी प्रगति मंच द्वारा कचनार गेट नंबर 2 के पास 101 क्विंटल खिचड़ी का भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया जा रहा है।
पतंगबाजी में दिखाया हुनर
आज सुबह से अनेक स्थानों में पतंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। जहां पतंगबाज अपनी हुनर का परिचय दे रहीे हैं। गुजराती मंडल मढ़ाताल द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल सामुदायिक भवन की छत पर आज शाम 4 से 6 बजे तक पतंगोत्सव का आयोजन किया गया है।
नारियों का होगा सम्मान
विकास समिति स्नेह नगर द्वारा आज शाम 5 बजे शिक्षा, समाजसेवा, धर्म, साहित्य व उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनी सेवाएं देने वाली नारियों का सम्मान किया जाएगा।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार