राष्ट्रीय युवा महोत्सव : CM योगी आएंगे नोएडा, PM मोदी ...

On Date : 12 January, 2018, 8:42 AM
0 Comments
Share |

नोएडा : स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आज शुक्रवार को नोएडा में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. गोतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे तथा दिल्ली से ही वे देशभर से आए 6000 नौजवानों को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दोपहर 12:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस युवा महोत्सव की शुरुआत करेंगे. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्र तथा राज्य के कई मंत्री मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए देशभर से 6000 युवा नोएडा पहुंच चुके हैं. यह कार्यक्रम नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम के लिए गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई हैं. यह महोत्सव 16 जनवरी तक चलेगा. पिछले साल यह कार्यक्रम छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर मे ंआयोजित किया गया था. उस समय भी प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कार्यक्रम को संबोधित किया था.

नेहरू युवा केंद्र संगठन के महानिदेशक मेजर जनरल दिलावर सिंह ने बताया कि इस महोत्सव में 18 सत्र होंगे. इन सत्रों में स्वच्छता, जल संरक्षण, डिजिटल इंडिया, भारत की अर्थव्यवस्था, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कैशलेस इंडिया, पर्यावरण संरक्षण, जैविक खेती, रोजगार, स्किल इंडिया जैसे विषयों पर चर्चा होगी.

15 जनवरी को युवा संसद का आयोजन किया जाएगा. इस संसद के सात सत्र होंगे, जिनमें आत्मनिर्भरता के उपाय, स्वास्थ्य, समृद्धि, कुदरत का संतुलन, तकनीक आदि विषयों पर चर्चा होगी. इस संसद में नए भारत की नींव रखी जाएगी. इस संसद में छह हजार युवा भाग लेंगे. ऑडिटोरिय में अलग-अलग जगहों पर इन युवाओं के बैठने का इंतजाम किया गया है और ये सभी इंटरनेट के जरिए एक-दूसरे से संपर्क में रहेंगे.

राष्ट्रीय युवा महोत्सव के मौके पर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह युवाओं के साथ युवा स्पार्क प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे. राज्य के सभी 27 जिलों में कॉलेज में पढ़ने वाले युवाओं को एक दिन के लिए जिलाधिकारी बनाया गया. सूबे के विभिन्न 519 कॉलेजों से करीब 5 लाख छात्रों में इन 27 कलेक्टरों का चयन किया गया.

इस कार्यक्रम में 14 वर्षीय हिमांग वैलोर भी शिरकत कर रहे हैं. हिमांग रोबोटिक पर काम कर रहा है और नासा में प्रस्तुतिकरण दे चुका है. हिमांग के अलावा 33 राष्ट्रीय युवा पदक विजेता भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. 20 वर्ष की उम्र से स्टार्टअप शुरू करने वाले फरहान एसिडवाला भी आएंगे.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार