मेले में इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स पर आॅफर्स के नाम पर हो रही ठगी

On Date : 14 January, 2018, 4:49 PM
0 Comments
Share |

खरीददारी करें लेकिन जरा संभलकर

प्रदेश टुडे संवाददाता, ग्वालियर
 ग्वालियर व्यापार मेले में बहुतायत में एवं भव्य स्तर पर इलैक्ट्रॉनिक्स शोरूम लगाए जाते हैं, जिनके माध्यम से ग्राहकों को बड़े-बड़े लुभावने आॅफर्स के सब्जबाग दिखाए जाते हैं, जिसके चलते बड़ी संख्या में सैलानी इन शोरूम्स पर पहुंचते हैं, लेकिन मेले में बने इन इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स पर आॅफरों के नाम पर ग्राहकों के साथ ठगी की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि मेले के कुल एरिया के बड़े भू भाग पर विशालकाय इलैक्ट्रॉनिक्स का कब्जा रहता है। पूर्व में मेले में लगने वाले इन इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स का अधिक क्रेज इसलिए था, कि यहां से खरीदी करने पर ग्राहकों को सेल्स टैक्स में मिलने वाली छूट से काफी राहत मिलती थी, कालांतर के साथ ही शासन ने टैक्स की छूट समाप्त कर दी गई, उसके बावजूद यह इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स मेले में यथावत सजते आ रहे हैं। छूट बंद होने के उपरांत सैलानियों की भीड़ जुटाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स संचालकों द्वारा कई सारे आॅफर्स के माध्यम से ग्राहकों को लुभाने का प्रयास किया जाता है। जबकि हकीकत यह है कि इनमें से अधिकांश आॅफर्स सिर्फ ग्राहकों को छलने के लिए ही निकाले जाते हैं। अत: मेले से इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की खरीदी करते समय बेहद सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि आॅफर्स के लालच में फंसकर मेले से खरीदी करने के बाद आपको पछताना पड़े।
इस तरह करते हैं ग्राहकों के साथ छल
मेले में लगने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स के संचालकों द्वारा खरीदी करने पर कई सारे गिफ्ट देने का लालच दिया जाता है, जबकि इनके द्वारा जो गिफ्ट दिए जाते हैं, उनमें से अधिकांश आइटम ऐसे होते हैं, जिनका मार्केट में चलन बंद हो चुका होता है, चूंकि यह आइटम शोरूम्स संचालकों के पास आउट डेटेड मॉडल के तौर पर स्टॉक के रूप में बेकार ही पड़ा रहता है, जिसे ठिकाने लगाने के लिए इन्हें गिफ्ट के रूप में बांट देते हैं, वहीं इन गिफ्टों का दाम भी इनके बाजारू मूल्य से लगभग 3-4 गुना अधिक दर्शाया जाता है, यही कारण है कि यदि कोई ग्राहक इन गिफ्टों को लेने से मना करता है, तो उसके एवज में बेहद कम पैसे लैस किए जाते हैं, साथ ही इन गिफ्टेड आइटम्स की कोई गारंटी भी नहीं दी जाती है।
सर्विस में करते हैं परेशान
मेले में लगे इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स पर पहुंचने वाले ग्राहकों को वहां तो बढ़ा-चढ़ाकर प्रॉडक्ट्स की गारंटी-वारंटी बता दी जाती है, जबकि बाद में यदि इन प्रॉडक्ट्स में कोई खामी आती है, और जब ग्राहक इनके सिटी शोरूम पर पहुंचता है, तो उससे कह दिया जाता है कि यह सामान तो आपने मेले से खरीदा है, वहां के आॅफर्स अलग रहते हैं, इसलिए आपको सर्विस अलग से करवाना पड़ेगी। इस रवैए के चलते कई दफा ग्राहकों का शोरूम्स पर विवाद भी हो जाता है।

बुकिंग राशि कर जाते हैं हजम
मेले में लगे इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम्स पर पहुंचने वाले ग्राहकों से वहां मौजूद स्टॉफकर्मियों द्वारा कहा जाता है कि आप तो कुछ भी राशि देकर सामान बुक करवा लो, जिससे आपको मेले का आफर हमारे सिटी शोरूम पर भी मिल जाएगा। उनकी बातों में उलझकर ग्राहक कुछ पैसे देकर सामान को बुक करवा देता है। यदि किसी कारण से वह निर्धारित समय के कुछ समय बाद शोरूम पर बुक कराए गए सामान को लेने पहुंचता है, तो उसे मियाद समाप्त होने का हवाला देकर बुकिंग के समय जमा कराई गई राशि को भी हजम कर लिया जाता है।

क्या कहते हैं ग्राहक
हमने मेले से फ्रीज लिया था, तब हमें 5 साल की गारंटी बताई थी, लेकिन एक साल के भीतर ही उसने ठंडा करना बंद कर दिया। जब हम सिटी शोरूम पर पहुंचे, तो हमसे कह दिया गया, कि आपने मेले से फ्रीज खरीदा है, वहां के आॅफर अलग रहते हैं, इसलिए आपको अलग से सर्विस कराना पड़ेगी।
श्यामवीर शर्मा,
निवासी, गदाईपुरा हजीरा
मेले में 500 रुपए देकर कूलर की बुकिंग कराई थी, तब हमें मार्च तक कूलर लेने के लिए कहा था, घर में गमी होने के कारण हम उस समय तक नहीं जा सके, जब अप्रैल में पहुंचे, तो मियाद खत्म होने की बात कहकर मुकर गए और हमारी बुकिंग राशि भी नहीं लौटाई।
अर्चना पांडे, निवासी, मुरार

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार