ओपिनियन पोल : गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 में भाजपा फिर बनाएगी सरकार

On Date : 31 August, 2017, 9:00 PM
0 Comments
Share |

गुजरात में इस साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा जीत का परचम लहरा सकती है। एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल के मुताबिक गुजरात के चारों इलाकों में भाजपा को जीत मिलती दिख रही है। पोल के मुताबिक उत्तरी गुजरात के कुल  53 सीटों पर बीजेपी को 59 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को मात्र 33 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। कच्छ-सौराष्ट्र में भी बीजेपी का परचम लहरा रहा है। वहां की कुल 54 सीटों पर भाजपा को 65 और कांग्रेस को 26 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है।
 
मध्य गुजरात की 40 सीटों पर भी भाजपा को 56 फीसदी वोट और कांग्रेस को मात्र 30 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर भी भाजपा को 54 और कांग्रेस के खाते में 27 फीसदी वोट जाता दिख रहा है। यानी गुजरात के चारों क्षेत्र में भाजपा को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिलता दिख रहा है। एबीपी न्यूज के मुताबिक अगर आज गुजरात में विधावसभा चुनाव होते हैं तो भाजपा की झोली में 144 से152 सीटें जा सकती हैं। फिलहाल भाजपा के खाते में 115 सीटें हैं। सर्वे में कहा गया है कि कांग्रेस की हालत पहले से और खराब होगी और उसे महज 26 से 32 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। यानी आधी सीटें गंवानी पड़ सकती हैं। अन्य के खाते में मात्र 3 से सात सीट ही जा सकती है।
 
182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा का यह चौदहवां चुनाव होगा। फिलहाल 115 सदस्यों के साथ भारतीय जनता पार्टी गुजरात विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस है लेकिन पिछले दिनों उसके कई विधायक कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। हालांकि, पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस की सीटों में इजाफा हुआ है जबकि भाजपा की सीटों में कमी होती गई है। माना जा रहा है कि इस बार हार्दिक पटेल और आम आदमी पार्टी के उतरने से गुजरात विधानसभा चुनाव रोमांचक होगा क्यों ऐसा पहली बार होगा जब ना तो नरेंद्र मोदी और ना ही उनके चाणक्य भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनावी मैदान में होंगे। अलबत्ता इन दोनों नेताओं का तूफानी दौरा और चुनावी भाषण जरूर लोगों को देखने-सुनने को मिलेगा।
 
सीएसडीएस के ओपिनियन पोल के मुताबिक विजय रूपाणी गुजरात में सीएम की पहली पसंद बने हुए हैं. विजय रूपाणी 24 फीसदी लोगों की पसंद हैं, नरेन्द्र मोदी 7 फीसदी लोगों की पसंद हैं जबकि आनंदीबेन पटेल 5 फीसदी लोगों की पसंद हैं. वहीं सिर्फ 2 फीसद लोग चाहते हैं कि भरत सिंह सोलंकी गुजरात के सीएम बनें.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार