VIP कल्चर खत्म करने के मामले में PM मोदी से भी आगे हैं रमन सिंह

On Date : 20 April, 2017, 10:07 AM
0 Comments
Share |

रायपुर। केंद्रीय कैबिनेट के वीआईपी कल्चर खत्म करने का फैसला लेते ही गाड़ियों पर लगी बत्तियां उतरने लगी हैं। मगर यह बात गौर करने वाली है कि यह काम न तो मोदी कैबिनेट न पहले किया, न योगी ने, न अरविन्द केजरीवाल ने, बल्कि यह काम 8 साल पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह कर चुके हैं।
 
 
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आठ साल पहले से ही अपनी गाड़ी से लाल बत्ती उतार दी थी। 2007 में मुख्यमंत्री ने गाड़ी से बत्ती उतारने का फैसला किया था। इससे पहले अजीत जोगी ने अपने शासनकाल के दौरान 2003 में वीआईपी कल्चर समाप्त किया था। तब उनके शासन में कैबिनेट का कोई भी सदस्य अपने सरकारी वाहनों पर लालबत्ती का उपयोग नहीं करता था। मंत्रियों को उन्होंने उनके विवेक पर छोड़ दिया था।
 
हालांकि, रमन सिंह जिलों के दौरे पर भी जाते हैं, तो उनके लिए बिना बत्ती की गाड़ी का इंतजाम किया जाता है। इस बारे में सामान्य प्रशासन विभाग और सीएम के प्रोटोकाल का जिला कलेक्टरों को सख्त निर्देश है। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी वीआईपी कल्चर खत्म कर दिया है। लेकिन, इससे पहले तक बिना बत्ती की गाड़ी में चलने वाले रमन सिंह देश के पहले सीएम हैं।
 
गौरतलब है कि एक मई से देश में सिर्फ पांच शीर्ष शख्सियतों की गाड़ियों में ही लाल बत्ती नजर आएगी। राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा स्पीकर। इसके अलावा कोई नहीं। राज्यों में राज्यपाल और सीएम भी लाल बत्ती नहीं लगा पाएंगे। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

रूही सिंह ने सोशल मीडीया पर बिखेर अपने हुस्न के जलवे

मुंबई: फिल्म 'कैलेंडर गर्ल्स' से अपने करियर की शुरुआत करने वाली रूही सिंह इन दिनों अपनी हॉट इंस्टाग्राम...

जैकी श्रॉफ की बेटी ने फिर दिखाई बोल्ड अदाएं

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ अपनी तस्वीरों की वजह से सोशल मीडिया चर्चा में...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार