गुजरात में पेट्रोल-डीजल के रेट हुए कम, सरकार ने घटाया 4 फीसदी VAT

On Date : 10 October, 2017, 10:48 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : देश में बेलगाम हो रही पेट्रोल और डीजल की कीमत को कम करने के केन्द्र सरकार की अपील के बाद गुजरात सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वसूले जाने वाले अपने वैट में बड़ी कटौती का ऐलान किया है. राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 4 फीसदी वैट में कटौती का फैसला लिया है.

इस फैसले से राज्य में पेट्रोल की कीमत में 2.93 रुपये की कमी आई और अब राज्य में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 67.03 रुपये होगी. यह कीमत आज रात 12 बचे से लागू हो जाएगी. इसी तरह राज्य में डीजल पर 4 फीसदी वैट की कटौती के बाद कीमतों में 2.72 पैसे की कमी आएगी और अब डीजल 60.77 रुपये प्रति लीटर बिकेगा.

गौरतलब है कि हाल ही में केन्द्र सरकार ने बढ़ती कीमतों से दबाव में आने के बाद अपने खजाने को 26,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष की चपत लगाते हुए एक्साइड ड्यूटी में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया था.इस ऐलान से आम आदमी के लिए पेट्रोल और डीजल में प्रति लीटर 2 रुपये की कटौती हुई. अब केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और कटौती करने के लिए दबाव बनाने की तैयारी कर ली है.

सूत्रों के मुताबिक केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखकर अपील कर चुके हैं कि वह भी पेट्रोल-डीजल पर लिए जाने वाले स्टेट टैक्स में कटौती का ऐलान करें. अब यदि राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर अपने टैक्स में कटौती करती हैं तो आम आदमी को इन जरूरी इंधन की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत मिलेगी.

गौरतलब है कि राज्य सरकारों पर दबाव बनाने के लिए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री राज्य के मुख्यमंत्रियों से भी मुलाकात कर रहे हैं. इसी क्रम में बीते हफ्ते प्रधान में पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार से मुलाकात कर राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वसूले जा रहे वैट में कम से कम 5 फीसदी कमी करने की अपील की है.

हालांकि प्रधान ने मुलाकात के बाद कहा था कि बिहार सरकार को राज्य में शराबबंदी के बाद से राजस्व का बड़ा नुकसान हो रहा था. इसके बावजूद मोदी सरकार को उम्मीद है कि आम आदमी के हितों को ध्यान में रखते हुए नीतीश कुमार पेट्रोल-डीजल पर वैट को 5 फीसदी कम करने का फैसला लेंगे.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार