CM रमन ने मोबाइल नेत्र क्लिनिक को दिखाई हरी झंडी

On Date : 01 July, 2017, 6:11 PM
0 Comments
Share |

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज सवेरे यहां अपने निवास से मोबाइल नेत्र क्लिनिक को हरी झण्डी दिखकर रवाना किया। यह मोबाइल क्लिनिक रायपुर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों सहित बस्तर और सरगुजा संभाग के दूरस्थ अंचलों का दौरा करेगी और वहां हाट-बाजारों में ग्रामीणों की आंखों की निःशुल्क जांच कर उन्हें इलाज के लिए आवश्यक सलाह प्रदान करेगी। इस मोबाइल आई क्लिनिक में आंखों की संपूर्ण जांच, मोतियाबिंद, डायबिटिक रेटमापैथी, ग्लाकोमा, और चश्मे की जांच की सुविधा है। मोबाइल क्लिनिक स्कूलों में बच्चों और झुग्गी बस्तियों में भी जाकर लोगों की आंखों की जांच भी करेगी। 
 
मुख्यमंत्री ने मोबाइल नेत्र क्लिनिक को रवाना करने के पूर्व अपनी आंखों की जांच भी करायी। यह मोबाइल आई क्लिनिक बजरंग पावर एवं इस्पात लिमिटेड कंपनी द्वारा राजधानी रायपुर के एम.जी.एम. नेत्र संस्थान को सौंपी गयी है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह सामाजिक सरोकार से जुड़ जनहित का अच्छा काम है, इसके माध्यम से दूरस्थ अंचल के ग्रामीण, बुजुर्ग जो आंखों की जांच के लिए शहर नहीं पाते उन्हें लाभ होगा। एक ही स्थान पर आंखों के सारे टेस्ट हो सकेंगे। मुख्यमंत्री ने इस पहल के लिए बजरंग पावर एवं इस्पात लिमिटेड कंपनी और एम.जी.एम. नेत्र संस्थान को बधाई और शुभकामनाएं दीं।
 
इस अवसर पर बजरंग पावर एवं इस्पात लिमिटेड कंपनी के संचालक श्री राजेंद्र गोयल, एम.जी.एम. नेत्र संस्थान की संचालक डॉ. दीपशिखा अग्रवाल, आई.बी.सी.24 चैनल के प्रमुख श्री सुरेश गोयल सहित नेत्र संस्थान के अनेक चिकित्सक भी उपस्थित थे। एम.जी.एम. नेत्र संस्थान की संचालक डॉ. दीपशिखा अग्रवाल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को बताया कि यह मोबाइल आई क्लिनिक विश्वस्तरीय जांच उपकरणों से सुसज्जित है। इसमें स्लिट लैंप, फंडस कैमरा, आटोरिफरेक्टोमीटर और  ए.स्कैन मशीनें हैं। इस मोबाइल आई क्लिनिक में दूरस्थ इलाकों से ग्रामीणों की आंखों की जांच रिपोर्ट इंटरनेट के माध्यम से नेत्र संस्थान के डॉक्टरों को भेजने की सुविधा है। 

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार