रोनाल्डो ने की मैसी की बराबरी, जीता ये बड़ा अवॉर्ड

On Date : 08 December, 2017, 12:04 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक बार फिर से कमाल किया है. इस बार उन्होंने ये कमाल खेल के मैदान में नहीं बल्कि मैदान से बाहर किया है. रोनाल्डो को फुटबॉल की दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड बैलन डि ओर जीत लिया है. रियाल मैड्रिड के इस खिलाड़ी ने ये अवॉर्ड पांचवीं बार जीता है. इस तरह से क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इस मामले में अपने प्रतिद्वंद्वी एफसी बार्सिलोना के स्ट्राइक लियोनल मेसी की बराबरी कर ली है. दोनों ही खिलाड़ी इस अवॉर्ड  को पांच पांच बार जीत चुके हैं.

स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड के स्ट्राइकर रोनाल्डो ने गुरुवार रात पैरिस में हुए समारोह में 5वीं बार यह खिताब जीता. दूसरे नंबर पर लियोनेल मेसी रहे. तीसरे नंबर पर ब्राजील के नेमार रहे. रोनाल्डो ने यह खिताब लगातार दूसरी बार अपने नाम किया है. उन्होंने 2008 में मैनचेस्टर यूनाइटेड की ओर से खेलते हुए पहली बार यह खिताब जीता था. उसके बाद 2013 और 2014 में उन्हें फिर ये पुरस्कार मिला. 2016 में उन्होंने चौथी बार बैलन डि'ओर जीता.

इस अवॉर्ड के अलावा रोनाल्डो ने 2016-2017 में फीफा मेन्स प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता.  रोनाल्डो के नाम 2016 में फीफा क्लब वर्ल्ड गोल्डन बॉल ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी है.

बैलन डि ओर अवॉर्ड फ्रांस फुटबॉल की तरफ से साल 1956 से दिया जा रहा है. पिछले 6 साल से यह फीफा बैलन डि ओर अवॉर्ड बन गया. फीफा के साथ मिलकर इस अवॉर्ड के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी का चयन किया जाने लगा. इस अवॉर्ड में दुनिया भर से 173 पत्रकार वोट करते हैं. हालांकि सितंबर 2016 में फीफा ने खुद को इस अवॉर्ड से अलग कर लिया. अक्टूबर में दिए गए फीफा के अवॉर्ड में रोनाल्डो को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार