श्रीजी की पालकी निहारने उमड़े जन

On Date : 23 April, 2013, 1:53 PM
0 Comments
Share |

प्रदेश टुडे संवाददाता, जबलपुर
संपूर्ण मानवता में जियो और जीने दो का अमर उद्घोष देने वाले श्रवण परम्परा के 24वें तीर्थंकर श्री 1008 भगवान महावीर के 2612वें जन्म महोत्सव के अवसर पर नगर के लाखों जैन धर्मावलंबियों ने आज प्रात: हनुमानताल स्थित जैन मंदिर से विशाल शोभायात्रा निकाली। इस शोभायात्रा में नगर के दो दर्जन से अधिक जैन मंदिरों से श्रीजी की पालकी के साथ दर्जनो बैण्ड दलों, महावीर स्वामी के कटआउट्स और बैनरों के साथ विविध झांकियां सम्मिलित की गर्इं। एक सैंकड़ा से अधिक स्थानों पर स्टाल लगाकर आरतियां उतारी गर्इं। इस शोभायात्रा में विधायक शरद जैन, सत्येन्द्र जुग्गू, युवा समाजसेवी और जैन नवयुवक सभा प्रधानमंत्री मनोज सेठ, युवा नेता अनुराग गढ़ावाल, जैन नवयुवक सभा मंत्री निर्मल ड्योढ़िया, अंकित जैन उजियामुरी, सौरभ जैन, शुभम जैन, सुमित जैन कंजे, अखिलेश जैन, संदेश जैन के साथ नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दिनेश यादव, नगर निगम प्रतिपक्ष नेता विनय सक्सेना, पार्षद मुकेश राठौर, संजय कश्मीर, विजय जैन चुन्ना आदि शामिल रहे। शोभा यात्रा हनुमानताल से घोड़ा नक्कास, मिलौनीगंज, कमानिया गेट, अंधेरदेव, करमचंद चौक, मालवीय चौक, लार्डगंज से होते हुए बड़ा फुहारा स्थित विशाल पंडाल में समाप्त हुई जहां वात्सल्य भोज के पश्चात महाशांतिधारा और नृत्य महापूजा कार्यक्रम हुए।  आज रात 9 बजे से अहिंसा सम्मेलन कार्यक्रम आयोजित है।            

फोटो : अशोक बर्मन

भगवान महावीर जयंती के अवसर पर जैन नवयुवक सभा द्वारा पांच दशक वर्षों से विविध कार्यक्रमों की आयोजना की जा रही है। यह कार्यक्रम सभी वर्गों धर्मा और जातियों के लोगों का सम्मिलित प्रयास होता है। सभी जन एकभाव से ‘जियो और जीने दो’ के नारा को सार्थक करने का सार्थक प्रयास करती है।
निर्भय ड्योढ़िया, मंत्री जैन नवयुवक सभा

जैन नवयुवक सभा के 6 दिवसीय कार्यक्रम में अपूर्व उत्साह, उमंग और आस्था का विलक्षण समागम जैन समाज की एकता और निश्छल मनोभावना का परिचायक है। यह सब सामूहिक प्रयासों से ही संभव है।
मनोज सेठ, प्रधानमंत्री जैन नवयुवक सभा

अहिंसा और उसके मूल्यों को सार्थक करने का महापर्व महावीर जयंती के अवसर पर नगर के जैन समाज के साथ ही विविध धर्मावलंबियों की सहभागिता भी सही मायने में पर्व की सार्थकता को प्रतिबिंबित करती है। इस आयोजन में अबाल वृद्ध नर-नारी की विशाल सहभागिता अनुकरणी है। सभी लोगों को इस अवसर पर कोटि-कोटि शुभकामनाएं।
अनुराग गढ़ावाल, वरिष्ठ समाजसेवी

महावीर जयंती के छह दिवसीय आयोजन युवाओं के लिए भविष्य की पृष्ठभूमि तैयार करने वाले होते हें। इन आयोजनों से धार्मिक सामाजिक और राजनीतिक चेतना का विकास होता है। इससे विविध प्रकार की प्रेरणा मिलती है। शुभकामनाएं।
अंकित जैन उजियापुरी

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

मसाला ख़बरें

सनी ने दिया अपने बारे में सनसनी खेज बयान

मुंबई : ‘जिस्म-2’, ‘रागिनी एमएमएस-2’, ‘शूट आउट एट वडाला’, ‘हेट स्टोरी-2’ और ‘बलविंदर सिंह फेमस’ आदि फिल्मों में...

मैं एक किस में तुम्हारी सांसे चुराना चाहती हूं: पूनम

मुंबई : ट्वीटर कवीन पूनम पाण्डेय ने हाल ही में एक ट्वीट किया हैं जिसमें उन्होंने लिखा हैं...

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

October, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार