जम्‍मू-कश्‍मीर में बर्फबारी करेगी दिल्‍ली की धुंध और प्रदूषण को कम...

On Date : 14 November, 2017, 7:02 PM
0 Comments
Share |

श्रीनगर : क्षेत्रीय मौसम विभाग ने मंगलवार को संभावना जताई है कि जम्मू एवं कश्मीर में बारिश और बर्फबारी होने से दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में धुंध और प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी. मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा कि, "जम्मू और कश्मीर में आने वाले दिनों में मौसम प्रणाली में संतुलन निश्चित रूप से दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण के स्तर को कम करने में मदद करेगा, क्योंकि यह राज्य से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है".

उन्होंने कहा, "राज्य में मौसम प्रणाली द्वारा उत्पन्न तेज हवाओं से दिल्ली में धुंध और प्रदूषक के स्तर कम होंगे. हम आज (मंगलवार) दोपहर से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व मैदानों में हल्की बारिश की उम्मीद कर रहे हैं". रात भर बादलों के रहने के कारण श्रीनगर में सोमवार को रात का तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया. सोमवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री था. लोटस ने कहा, "घाटी में न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच का बड़ा अंतर आने वाले दिनों में बादल रहने के कारण कम हो जाएगा". सोमवार को जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 14.4 था, जबकि अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस था.

पहलगाम में रात का न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि गुलमर्ग में तापमान शून्य बिंदु पर रहा. लोटस ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में बनिहाल में रात का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री, कटरा में 11.9 डिग्री और भदरवाह में 5.7 डिग्री दर्ज किया गया.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार