सूर्य नमस्कार से तन-मन का होता है विकास: विधायक

On Date : 12 January, 2018, 9:54 PM
0 Comments
Share |

महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय क्र.-1 में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार में विधायक एवं कलेक्टर हुए शामिल
प्रदेश टुडे संवाददाता, सागर
विधायक शैलेंद्र जैन एवं कलेक्टर आलोक कुमार सिंह शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन युवा दिवस पर यहां महारानी लक्ष्मीबाई विद्यालय क्रमांक-1 सागर में सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम  कार्यक्रम में शामिल हुए।
शुक्रवार की सुबह सामूहिक सूर्य नमस्कार में विद्यालय की सभी छात्राओं ने भाग लिया। इस मौके पर  विधायक  शैलेंद्र जैन ने बातचीत में कहा कि सूर्य नमस्कार का मुख्य उद्देश्य लोगों के तन-मन को स्फूर्तिमान और सूर्य के ताप के समान ओजस्वी बनाना है। सूर्य नमस्कार से शरीर स्वस्थ और चित्त प्रसन्न रहता है।  कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बालिकाओं को योगा के महत्व की जानकारी दी। सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के रेडियो से सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।
रेडियो से सीधे प्रसारण के दौरान प्रातरूकाल शुरू में राष्ट्रगीत वंदेमातरम का सामूहिक गान हुआ तथा तत्पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री का संदेश सुनवाया गया। इसके बाद सूर्य नमस्कार और प्राणायाम की शुरूआत की गई। सूर्य नमस्कार के लिए एक से 12 गिनती के आधार पर योगमुद्रा थीं। एक पर प्रार्थना मुद्रा, दो पर हस्तउत्तानासन, तीन पर पादहस्तासन, चार पर अश्वसंचालन, पांच पर पर्वतासन, छह पर अष्टांग नमस्कार, सात पर भुजंगासन, आठ पर पर्वतासन, नौ पर अश्वसंचालन, दस पर पादहस्तासन, ग्यारह पर हस्तउत्तानासन और अंत में बारह पर प्रार्थना मुद्रा हुई। कलेक्टर एवं जिला पंचायत अध्यक्ष ने हर योग मुद्रा की क्रिया को किया।
जरुवाखेड़ा में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं विवेकानंद जयंती मनाई गई
सागर। संकुल की समस्त शालाओ मे सामूहिक सूर्य नमस्कार हुआ जिसमे स्कूल के शिक्षकों के द्वारा बच्चों को सामूहिक ग्राउण्ड मे एकत्रित करके सूर्य नमस्कार किया गया। शास प्राथमिक शाला काटी-घाटी मे प्रधानाध्यापक महेंद्र चौबे के द्वारा सामूहिक सूर्य नमस्कार कराया गया। हायर सेकण्डरी स्कूल जरुवाखेड़ा मे प्राचार्य व्ही के ठाकुर एवं समस्त शिक्षको की उपस्थिति मे हजारों बच्चों ने एक साथ सूर्य नमस्कार किया।सरस्वती शिशु मंदिर के बच्चों द्वारा स्वामी विवेकानंद की बड़ी सुंदर झांकी भी निकाली गई।
सूर्य नमस्कार और योग हमारे भारत की प्राचीन परम्परा है : श्रीमती यादव
सागर। स्वामी विवेकानन्द जी की जयंती शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल रजौआ में भी युवा दिवस के रूप में बनाई गई जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डॉक्टर श्रीमती गायत्री लक्ष्मीनारायण यादव द्वारा स्वामी विवेकानंदजी एवं मॉ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया गया। तत्पश्चात शाला के बच्चो द्वारा सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार स्काउट मास्टर मनोज यादव के निर्देशन में प्राचार्य एम डी त्रिपाठी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्रीजी के उद्बोधन में सामूहिक राष्ट्रगान एवं सर्वधर्म प्रार्थना तथा रेडियो प्रसारण के साथ किया गया। उसके पश्चात बच्चो और शाला के शिक्षको को सूर्य नमस्कार की महत्ता को बताते हुये श्रीमती यादव ने कहा कि नियमित सूर्य नमस्कार और योग करने से हमारा मन मस्तिष्क और शरीर स्वस्थ्य रहते है इसलिए योग को पूरे विश्व ने अपनाया है।  जबकि सूर्य नमस्कार और योग हमारी प्राचीन परम्परा है।
देवरी में  सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन
देवरीकलां। शास. नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय देवरी में क्रीड़ाविभाग के तत्वाधान में युवा दिवस स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर सामूहिक सूर्यनमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एन.एस. राजपूत, छात्र संघ अध्यक्ष कु. सपना कुर्मी एवं महाविद्यालय परिवार ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ओ.पी. दुबे ने कार्यक्रम की रूपरेखा र्प्रस्तुत करते हुए बताया कि स्वामि विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास कराया गया।
सूर्य नमस्कार कर दिया स्वस्थ रहने का संदेश
बांदरी। राज्य शासन के निदेर्शानुसार स्वामी विवेकानंद जन्मदिवस 12 जनवरी को बांदरी में व आसपास की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में सुबह सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूली बच्चों को सूर्य नमस्कार योग करके स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया। बांदरी के शासकीय हासे स्कूल, डीएनमेमोरियल स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर के स्कूली बच्चों ने दैनिक जीवन में खुद को स्वस्थ और तंदुरूस्त रखने के लिए खेल और योग की अहमियत बताने के लिए अनेक रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि सूर्य नमस्कार भारतीय योग परंपरा का अभिन्न अंग हैं। शासकीय हासे स्कूल के प्राचार्य श्री रोशन ने कहा कि सूर्य नमस्कार विभिन्न आसन मुद्रा और प्राणायाम का वह समन्वय है, जिससे शरीर के सभी अंगों-उपांगों का पूर्ण व्यायाम होता है। सूर्य नमस्कार बारह स्थितियों से मिलकर बना है। सूर्य नमस्कार के एक पूर्ण चक्र में 12 स्थितियों को क्रम से दोहराया जाता है। बांदरी के पठारीटोला के माध्यमिक विद्यालय में भी सूर्यनमस्कार किया गया।
उत्कृष्ट विद्यालय में हुआ सूर्य नमस्कार
मालथौन। मालथौन के उत्कृष्ट महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को बचपन से ही देष की योग परम्परा का ज्ञान और अनुभव मिले। साथ ही उन्हें जीवन में स्वस्थ्य बने रहने के लिए सूर्य नमस्कार करने का महत्व समझाया जा सके। इस उद्ेष्य की पूर्ति के लिए मध्यप्रदेष सरकार ने स्वामी विवेकानंद जी जयंती युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार का विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। योग गुरू जगदीप तिवारी , महेन्द्र गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को सूर्य नमस्कार करवाया।
सरस्वती शिशु मंदिर सदर में विवेकानंद
जयंती धूमधाम से मनाई गई
सागर। विवेकानंद की 155वीं जयंती के पावन पर्व पर अत्यंत हर्ष का विषय कि हमारे बीच समाजसेवी एंव मृदुभाषी स्वर्गीय  शंकर लाल जी अग्रवाल के पुत्र जो अपने पिता जी की राह पर ही चल रहे हैं, एवं समाज सेवा के एवं दीन दुखियों के सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। इसे नगर पालिक निगम के पार्षद  (एल्डर) अशोक अग्रवाल हमारे बीच उपस्थित हैं। सरस्वती शिशु मंदिर समिति एवं आचार्य परिवार उनका हार्दिक बंदन करता है। अभिनंदन करता है हर्ष का विषय है। आज अशोक अग्रवाल द्वारा हमारे विद्यालय में जो गरीब भईया बहिन है उनके लिए गरम ऊनी 54 स्वेटरें भईया बहिनों को प्रदान की एवं पीने के पानी के लिए आरो प्रदान करने की घोषणा की।  बहिन तान्या साहू और दिशा लड़िया, अंजली पटैल, सपना, विद्या, आभा, भईया रीतेश, राहुल, अंकित ने अपने-अपने भाषण प्रस्तुत किए जिसमें योगिता पाण्डेय का स्वामी विवेकानंद गीत- भारत की इस भूमि की हर एक बात निराली है, किसी भी युग में होती न यह महापुरूषों से खाली है।

फिर उठी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा की मांग
रहली। नगर में युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकन्दन की प्रतिमा लगाने की मांग काफी अरसे से चली आ रही है लेकिन हमेशा प्रतिमा की स्थापना कोई ना कोई खटाई में आ जाती है एक सपना सा बन कर रह जाता है लेकिन युवा वहीँ होते है जो किसी के रोकने से ना रुके कुछ ऐसा ही स्वामी जी ने भी कहा की उठो जागो और अपने ल़क्ष्य बड़े और तब तक ना रुके जब तक वह आपको प्राप्त ना हो जाये।उसी प्ररणा के साथ नगर के युवाओ ने गढ़ाकोटा व जबलपुर मार्ग बने नए बायपास पर युवाओ के प्रेरणास्रोत प्रतिमा की मांग को लेकर रहली तहसीलदार सी जी गोस्वामी को ज्ञापन सौपा।ज्ञापन सौपने वालो में योगेन्द्र सिंह ठाकुर,देवेश रैकवार,विक्रांत पटेल,निकेतन शुक्ला,राहुल अहिरवार, हर्ष चौरसिया, जितेंद्र चढ़ार,कृष्णकुमार अहिरवार, शीतल पटेल सहित युवा शक्ति मौजूद रही।

खुरई में किया सामूहिक सूर्य नमस्कार
खुरई। स्वामी विवेकानंद जी 134 जन्म दिवस को युवा राष्ट्र को समर्पित करते हुए पूरे मध्यप्रदेश में एक साथ स्कूली छात्र छात्राओं ने सूर्यनमस्कार व प्रणायाम के साथ मनाया पं.के सी शर्मा हाई स्कूल में नगर की ललिता शास्त्री,कन्या विद्यालय, किला स्कूल, दयानंद सरस्वती स्कूल, ब्लू वेल्स, माडल स्कूल बॅयाज स्काउट के सैकड़ों  स्कूली छात्र छात्राओं ने सूर्यनमस्कार किया इनके साथ आयोजन के मुख्य अतिथी भा ज पा के वरिष्ठ नेता हेमचंद बजाज प्राचार्य जेड एक्का सी एम ओ भैयालाल बघेल तहसीलदार केएन ओझा वी अर सी आर आर ठाकुर बी ई ओ प्रेम सिंग ठाकुर प्रफुल्ल बोहरे इन्द्र राज सिंह दिनेश नामदेव काशी राम अहिरवार प्रकाश साहू के अलावा शिक्षक शिक्षिकांओं ने मास्टर ट्रेनर लीलाधर के नेतृत्व में  सूर्यनमस्कार के 12 आसनों के बारे में बताया।

सूर्य नमस्कार कर मनाई विवेकानंद जयंती
राहतगढ़।  विश्व में भारत की पहचान बनाने वाले  स्वामी विवेकानंद जी की 154 वीं जयंती युवा दिवस के रुप में नगर के सभी स्कूलो में सूर्य नमस्कार ,प्राणायामक कर मनाई गई । इस अवसर पर एक्सीलेन्स स्कूल ग्राउड पर सामुहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया जिसमें अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार सहित अन्य स्टाप सामिल रहा । एसडीएम आर,एम,त्रिपाठी ने स्वामी विवेकानंद जी के चरित्र पर प्रकाष डालकर छात्र छात्राओ से उनके बताये मार्ग पर चलकर स्वामी जी की प्रेरणा उठो जागो और तब तक न रुको जब तक लक्ष्य ना प्राप्त करलो से संकल्प लेकर अपना मार्ग प्रषस्त करने का आव्हान किया। इसके अलावा सरस्वती शिशु मंदिर,कन्या हाई स्कूल,ुवा नगर के सभी स्कूलो में युवाउत्सव के रुप में मनाया गया।  आयोजन में एसडीएम आर एम, त्रिपाठी, तहसीलदार मोहित जैन आदि मौजूद रहे।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार