टीम इंडिया के फिटनेस कोच शंकर बासु को फिर से बुलाया

On Date : 19 May, 2017, 7:14 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में भारत के स्ट्रेंथ और फिटनेस कोच शंकर बासु को फिर से बुला लिया गया है. बासु ने करीब 5 महीने पहले इस पद को छोड़ दिया था. चैंपियंस ट्रॉफी जैसे बड़े टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए शंकर बासु की भारतीय टीम में वापसी हुई है. भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली ने बासु की वापसी का समर्थन किया है.

स्पोर्ट्स स्टार मैगज़ीन के मुताबिक "बासु को आनंद दाते की जगह पर बुलाया गया है. आनंद ने भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में स्ट्रेंथ और फिटनेस कोच की भूमिका निभाई थी लेकिन अब आनंद को पुराने कोच शंकर बासु से दोबारा से बदला जा रहा है. बासु भारत के साथ जुड़े रहेंगे, साथ ही वह साल में 3 बार अपने परिवार के साथ भारतीय टीम के लिए ट्रेवल कर सकते हैं."

पिछले कई वर्षों से शंकर बासु भारतीय टीम के खिलाड़ियों की फिटनेस का राज रहे हैं. उनके टीम में होने से कई खिलाड़ियों की फिटनेस में सुधार आया है. बासु ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के बाद से ब्रेक ले लिया था, उन्होंने अपने पारिवारिक मसलों और व्यापार को लेकर भारतीय टीम से इस्तीफा दे दिया था.

बासु ने भारतीय टीम की फिटनेस का स्तर बढ़ाया है, उनके द्वारा उठाये गए कई अहम कदम भारतीय टीम के लिए फायदेमंद रहे हैं.  बासु ने कोहली की फिटनेस को लेकर भी बहुत मेहनत की है. कप्तान कोहली अब विश्व के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं.

कोहली के साथ रविचंद्रन आश्विन, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव समेत कई खिलाड़ियों की फिटनेस के सुधार का श्रेय भी बासु को जाता है. वे जून 2015 में भारतीय टीम के साथ जुड़े थे, उनके डेक्सा स्कैन, यो यो ट्रेनिंग और मॉनिटरिंग ऐप से भारतीय टीम के फिटनेस में सुधार आया है. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से 4 जून को होगा.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार