माइनिंग की मिलीभगत लग रही अरबों की चपत

On Date : 13 January, 2018, 3:11 PM
0 Comments
Share |

गुड़ाघाट से अवैध रेत निकासी में राजस्व चपत के लिये जिम्मेदार कौन

प्रदेश टुडे संवाददाता
सत्ता की सरपरस्ती में रेत माफियाओं के हौसले किस कदर बुलंद हो गये है कि जिले की एकमात्र सदानीरा छोटी महानदी के गुड़ा घाट का सीना छलनी कर रेत का अंधाधुंध खनन किया जाता रहा और पुख्ता जानकारी के बावजूद जिम्मेदारों में कार्रवाई की जुर्रत नहीं हुई। शासन को अरबों की राजस्व चपत लगने के बाद आखिरकार आम आदमी पार्र्टी की आवाज और स्थानीय ग्रामीणों के सड़कों पर उतरने के बाद माफियाओं का मायाजाल बेपर्दा हुआ। कहना न होगा सत्ता के गलियारे में खनिज महकमा के गठजोड़ से ही यह रेत घोटाला हुआ। अब सबकी निगाहे रंगे हाथो पकड़े गये रेत लोड वाहन और अवैध खनन में संलिप्त रसूखदारों के चेहरे सामने आने के बाद उनके विरुद्ध होने वाली कार्रवाई पर टिकी हुई है।
दरअसल बड़वारा तहसील क्षेत्र के गुड़ाकला छोटी महानदी के घाट में प्रशासन की ओर से रेत खनन की कभी मंजूरी दी ही नहीं गई। बड़वारा तहसील में केवल सांधी, बसाड़ी, सुडडी, सलना में ही रेत खदान स्वीकृत है। लेकिन माफियाओं लारा इन खदानों के साथ ही रेत का खनन प्रांरभ किया गया। कई कई हाईवा, टेÑक्टर व अन्य वाहन लगाकर चौबीसो घंटे होने वाले रेत खनन को लेकर तो काफी समय तक तो स्थानीय लोग इसी गलतफहमी में रहे कि अंचल की अन्य खदानों के साथ ही कही गुड़ाकला घाट की भी तो नीलामी नही कर दी गई है लेकिन बाद में पर्दाफाश हुआ तब तक अरबो का खनन हो चुका था।

छुटपुट विरोध से नहीं चेता खनिज महकमा
गुड़ाघाट में अर्से से चल रहे रेत अवैध रेत खनन के  विरोध में अनेक बार ज्ञापन तहसीलदार बड़वारा को सौंपा जा चुका है। बड़वारा पुलिस ने गुड़ाघाट से ही दर्जनों वाहनों को रेत का परिहवन करते पकड़ने के साथ ही इन पर जुर्माना हुआ। शायद ही कोई समाचार पत्र हो जिसमें गुड़ाघाट के अवैध रेत खनन की सुर्खियां न बनी हो। कई टेÑक्टर जब्ती और जुर्माना के मामले में तो खनिज महकमा ने ही कलेक्टर के समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। बावजूद इसके आज तक कार्यवाही की हिमाकत नही हुई। कही न कही से गुड़ाघाट में चल रहे रेत के खेल में  खनिज महकमा की खुली सहमति या संलिप्तता रही है। अब खनिज अधिकारी ने सत्तारूढ़ दल के विधायक के रसूक के आगे घुटना टेका या फिर मोटी चढ़ोत्तरी लेकर अपना ईमान गिरवी रख दिया।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार