संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध, सभी सदस्यों ...

On Date : 12 September, 2017, 9:00 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सोमवार को उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं. इन नए प्रतिबंधों पर चीन और रूस ने भी अपनी सहमति जताई है. संयुक्त राष्ट्र की बैठक में सभी सदस्यों ने 15-0 से वोट देकर उत्तर कोरिया पर प्रतिबन्ध को सही ठहराया. उत्तर कोरिया भेजे जाने वाले कोयला, लीड और सीफ़ूड पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी. साथ ही उत्तर कोरिया से कपड़ों के निर्यात पर रोक को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा उत्तर कोरिया मौजूदा तय सीमा तक ही कच्चे तेल का आयात कर सकेगा.

बता दें कि साल 2006 से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के खिलाफ नौ प्रस्तावों को एकमत से मंजूरी दे चुकी है. उत्तर कोरिया लगातार अमेरिका पर हमले की धमकियां दे रहा है. हाल ही में उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का टेस्ट किया था. साथ ही कुछ दिन पहले ही जापान के ऊपर से मिसाइल दागी थी. यह मिसाइल 2700 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए उत्तरी प्रशांत महासागर में जाकर गिरी.

हाइड्रोजन टेस्ट के बाद अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर सख्त प्रतिबन्ध लगाने की बात की थी. तेल पर प्रतिबन्ध के अलावा अमेरिका ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की संपत्ति की जब्त करने की मांग थी.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार