व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए अमेरिका के साथ काम कर रहे हैंः सुरेश प्रभु

On Date : 17 April, 2018, 4:57 PM
0 Comments
Share |

नई दिल्लीः सरकार ने आज कहा कि वह व्यापार से जुड़े सभी मुद्दों को सुलझाने के लिए अमेरिका के साथ काम कर रही है। वाणिज्य व उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत का महत्वपूर्ण कारोबारी भागीदार है।

सरकार ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जबकि अमेरिका ने कर लाभ योजना के तहत कुछ उत्पादों की शुल्क मुक्त पहुंच की भारत की पात्रता की समीक्षा करने का फैसला किया है। यही नहीं अमेरिका ने भारत को उन देशों की निगरानी सूची में डाल दिया है जिनकी विदेशी विनिमय नीतियों पर उसे शक है। प्रभु ने कहा, ‘अमेरिका के साथ हमारे विशेष संबंध हैं जो कि बहु स्तरीय व बहु आयामी है और बहुत ही रणनीतिक है। हम व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए अमेरिका के साथ काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि 40 लाख से अधिक भारतीय अमेरिका में रहते हैं और यह माल व सेवा निर्यात के प्रमुख बाजारों में से एक है।

उन्होंने कहा, इस तरह के हालात में अमेरिका ने कुछ एकतरफा फैसले किए हैं। इसलिए हम डब्ल्यूटीओ के नियमों का पालन करेंगे साथ ही हम उनसे बातचीत करेंगे। हालात पूरी तरह से काबू में हैं। प्रभु ने कहा कि अमेरिकी के सह व्यापार प्रतिनिधि यूएसटीआर पिछले सप्ताह यहां थे और हम हर स्तर पर अमेरिका के साथ संपर्क में हैं। इसी तरह प्रभु ने कहा कि वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय देश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों पर काम कर रही है जिनमें उत्पादों की गुणवत्ता सुधारना व नए बाजारों की पहचान करना शामिल है।

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार