पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद विश्व कप से बाहर

On Date : 08 September, 2017, 8:07 PM
0 Comments
Share |

टिबलिसी (जार्जिया): पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद विश्व कप से बाहर हो गये हैं जिससे उनके अगले साल विश्व चैंपियनशिप में खेलने की उम्मीदों को भी करारा झटका लगा है. आनंद को कनाडा के एंटन कोवालयोव के खिलाफ दूसरे दौर की बाजी में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी, लेकिन वह इसे ड्रा ही करा पाये. इस नॉकआउट प्रतियोगिता में 15 साल के बाद भाग ले रहे आनंद पहली बाजी हार गये थे. आनंद जीत दर्ज करने पर मुकाबला टाईब्रेकर तक खींच लेते, लेकिन 31 चाल के बाद उन्हें लगा कि उनकी जीत की संभावना क्षीण है और इसलिए उन्होंने बाजी ड्रा करवाने पर सहमति जता दी.
 
अगर आनंद को अगले साल होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड नहीं मिलता है तो इस हार से उनकी 2018 में विश्व चैंपियनशिप में खेलने की संभावना भी समाप्त हो गयी. नियमों के अनुसार एक वाइल्डकार्ड दिया जाता है और अगर आनंद इसे हासिल कर लेते हैं तो वह विश्व चैंपियनिशप के चक्र में फिर से शामिल हो जाएंगे. अगर उन्हें वाइल्ड कार्ड नहीं मिलता है तो इस भारतीय स्टार को अगले चक्र के लिये इंतजार करना होगा जो कि 2020 विश्व चैंपियनशिप के लिये होगा.
 
आनंद के लिये यहां परिस्थितियां अनुकूल नहीं रही. एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ काले मोहरों से खेलना आसान नहीं होता है. कनाडाई खिलाड़ी ने इंग्लिश ओपनिंग की जिससे वह थोड़ा फायदे की स्थिति में थे. आनंद ने बाजी को जटिल बनाने की कोशिश की लेकिन बाजी उनके हिसाब से आगे नहीं बढ़ पायी. इस बीच ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती ने अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा और वियतनाम के ली क्वांग लियम को 1.5-0.5 से हराया. ग्रैंडमास्टर बी अधिबान ने रूस के इयान नेपोमनियाची के खिलाफ दूसरी बाजी भी ड्रा खेली और उन्हें अब टाईब्रेकर खेलना होगा.
 
दो भारतीय एसपी सेतुरमण और पी हरिकृष्णा आमने सामने थे और उनके बीच दूसरी बाजी भी ड्रा रही जिससे अब ये दोनों टाईब्रेकर में भिड़ेंगे. गौरतलब है कि पिछले विश्व कप में सेतुरमण ने इसी दौर में हरिकृष्णा को बाहर का रास्ता दिखाया था. आनंद के अलावा मौजूदा चैंपियन रूस के सर्जेई कार्जाकिन और इंग्लैंड के माइकल एडम्स भी दो बड़े नाम रहे जो विश्व कप से बाहर हो गये. कार्जाकिन को उनके युवा हमवतन दानिल दुबोव ने जबकि एडम्स को इस्राइल के मैक्सिम रोडशटीन ने हराया.

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार