रिश्तों में तनाव की खबरों के बीच PM मोदी से मिले CM नायडू

On Date : 13 January, 2018, 8:21 AM
0 Comments
Share |

नई दिल्ली : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र के साथ रिश्तों में तनाव की खबरों के बीच शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और राज्य के विभाजन के दौरान किए गए वादों को पूरा करने में प्रधानमंत्री की मदद मांगी. नायडू ने कहा कि आंध्र प्रदेश कृषि पर बहुत ज्यादा निर्भर बना हुआ है और सेवा क्षेत्र में अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों से पिछड़ रहा है.

उन्होंने कहा कि 2016-17 में आंध्र प्रदेश के सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) में सेवा सेक्टर का योगदान 46 प्रतिशत रहा, जबकि कर्नाटक में यह 64.64 प्रतिशत, तेलंगाना में 62.56 प्रतिशत और तमिलनाडु में 56.88 प्रतिशत रहा. नायडू ने कहा कि उनका राज्य अखिल भारतीय औसत 53.66 प्रतिशत से भी पीछे है. उन्होंने सेवा क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के लिए शहरीकरण की कमी को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश की जीएसडीपी में कृषि क्षेत्र का योगदान 31.77 फीसदी था, वहीं तेलंगाना में यह महज 15.34 प्रतिशत, तमिलनाडु में 11.39 प्रतिशत और कर्नाटक में 11.68 प्रतिशत रहा.

नायडू ने कहा, ‘‘प्रति व्यक्ति आय के मामले में भी हम सबसे नीचे हैं. अवैज्ञानिक तरीके से विभाजन की वजह से आंध्र प्रदेश को बहुत नुकसान हुआ है. हमें अब तक जो भी मिला, वह पर्याप्त नहीं है.’’जब नायडू से पूछा गया कि क्या केंद्रीय सहायता मिलने में देरी से राजग में सहयोगी भाजपा से तेलगूदेशम पार्टी के रिश्ते प्रभावित होंगे तो उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में तेदेपा के मंत्री हैं और आंध्र प्रदेश में उनकी सरकार में भाजपा के लोग हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हम लगातार लगे रहेंगे और आंध्र प्रदेश के लिए यही एकमात्र समाधान है. गठबंधन को लेकर कोई मुद्दा नहीं है.’’नायडू ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया है कि वह इस मुद्दे को देखेंगे.’’

आपकी राय

Name
Email
Comment
No comments post, Be first to post comments!

प्रदेश टुडे मैगज़ीन

November, 2014

ब्लॉग

शेयर बाज़ार