नई दिल्ली: कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के गठन का फार्मूला तैयार होता नजर आ रहा है. सूत्रों की मानें तो कल (23 मई को) सीएम के साथ डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. मीडिया से बातचीत करते हुए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि भाजपा नेताओं को छोड़कर सभी विपक्ष के नेता शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे. उन्होंने बड़े नेताओं के नाम गिनवाते हुए बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, मायावती, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, चंद्रबाबू नायडू समारोह में शामिल होंगे.

डिप्टी सीएम और विधानसभा अध्यक्ष के नामों को लेकर दोनों पार्टियों ने फिलहाल चुप्पी साध रखी है. हालांकि सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, जेडीएस ने कांग्रेस को उपमुख्यमंत्री पद देने की पेशकश की है. वहीं सूत्रों का यह भी कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद भी कांग्रेस को ही दिया जाएगा. बताया जा रहा था कि आज दोनों दलों के नेता बेंगलुरु में मिलेंगे जहां इन नामों पर चर्चा होगी. हालांकि हमारे सूत्रों ने ऐसी किसी बैठक से इनकार किया है.

राहुल-सोनिया से मिले कुमारस्वामी
सोमवार को कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्हें शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया. राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, "एच.डी. कुमारस्वामी के साथ दिल्ली में इस शाम मेरी अच्छी और सौहाद्र्रपूर्ण मुलाकात हुई. हमने कर्नाटक के राजनीतिक हालात और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की. मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में बेंगलुरु में उनके शपथग्रहण समारोह में बुधवार को हिस्सा लूंगा."

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आने के बाद कांग्रेस और जद(एस) ने चुनाव बाद गठबंधन बनाया है. भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन वह बहुमत से दूर रह गई. कांग्रेस को 78 सीटें मिलीं, जबकि जद(एस) ने 37 सीटों पर जीत दर्ज की.