नई दिल्लीः कोई भी कंपनी अपने अनुभवी कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए कई तरह की कोशिश करती है लेकिन इस मामले में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन थोड़ी अलग है।
दरअसल अमेजॉन हर साल एक प्रोग्राम चलाती है जिसका नाम है 'पे टू क्व‍िट'। इस प्रोग्राम के तहत कंपनी आपको नौकरी छोड़ने के लिए 5 हजार डॉलर (तकरीबन 3.40 लाख रुपए) तक ऑफर करती है। इस ऑफर को स्वीकार करते ही आप अमेजॉन के साथ कभी काम नहीं कर सकते।

ये लोग उठा सकते हैं ऑफर का फायदा
एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजॉन का यह प्रोग्राम कंपनी के फुलफिलमेंट सेंटर में काम करने वाले फुल टाइम कर्मचारियों के लिए है। हर साल एक बार यह प्रोग्राम लाया जाता है। इस दौरान इन्हें कहा जाता है कि अगर आप कंपनी छोड़ना चाहते हैं, तो आप पैसे लेकर छोड़ सकते हैं। इस ऑफर का फायदा वही लोग उठा सकते हैं, जिन्हें कंपनी में एक साल से ज्यादा का वक्त हो गया है। पहला ऑफर 2 हजार डॉलर (तकरीबन 1.36 लाख रुपए) का होता है। इसके बाद इसमें हर साल 1000-1000 डॉलर की बढ़ोत्तरी होती रहती है। इसके तहत अध‍िकतम 5 हजार डॉलर का ऑफर कर्मचारी को दिया जाता है।

जैप्पोस ने शुरू किया था 'पे टू क्व‍िट'
'पे टू क्व‍िट' नाम के इस प्रोग्राम की शुरूआत सबसे पहले ऑनलाइन शू रिटेलर जैप्पोस ने की थी। अमेजॉन ने 2009 में इस प्रोग्राम को लागू किया था। जेफ बेजोस ने 2014 में शेयरहोल्डर्स को लिखे पत्र में इस प्रोग्राम का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इस प्रोग्राम का मकसद कर्मचारियों को ये तय करने में मदद करना है कि वे असल में चाहते क्या हैं।

बेजोस ने कहा था कि कंपनी कतई नहीं चाहती, उसके कर्मचारी उसे छोड़ जाएं। इसके लिए ऑफर के साथ ही एक टैगलाइन भी लिखी होती है। इस ऑफर को स्वीकार न करें। कंपनी के मुताबिक बहुत ही कम लोग इस ऑफर को स्वीकार करते हैं।