नई दिल्ली: तेज गर्मी के बाद मौसम के बदले मिजाज ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है. यूपी, बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में करीब 15 लोगों की मौत हो गई हैं. वहीं, 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. आपको बता दें कि मंगलवार (29 मई) को अचानक आई तेज आंधी की वजह से बिहार में करीब 19 और झारखंड में करीब 6 लोगों की मौत हो गई है. पश्चिमी यूपी में बुधवार (30 मई) को तेज आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश में मंगलवार (29 मई) तो अचानक आई तेज आंधी ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत तो दी. लेकिन प्रदेश के कई जिलों में ये कहर बन गई. जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से करीब 15 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. मौसम की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर, पीलीभीत, गोण्डा, उन्नाव और रायबरेली में हुआ हैं.

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और तेज बारिश पिछले दो महीने से रुक-रुककर कोहराम मचा रही है. आपको बता दें कि इसी महीने दो और तीन मई को उत्तर प्रदेश में तूफान ने सबसे अधिक कोहराम मचाया था और इससे 80 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. तूफान का कहर सबसे ज्यादा ताज नगरी आगरा में देखने को मिला था.

मंगलवार को आई तेज आंधी और आकाशीय बिजली के कहर के बाद मौसम विभाग ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी यूपी में बुधवार (30 मई) को तेज आंधी और बारिश के आसार हैं.

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, देहरादून, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर में तेज आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. पर्वतीय इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है.