भोपाल : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को भोपाल पहुंचे। वे गुरुवार को कान्हासैंया स्थिति केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी भोपाल के नवनिर्मित भवन का सुबह 9:30 बजे उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। पुलिस अनुसंधान व विकास ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. एपी माहेश्वरी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे।

स्टेट हैंगर पर मप्र के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह और पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह ने उनकी अगवानी की। इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री स्टेट हैंगर से राजभवन गए, जहां वे रात्रि विश्राम करेंगे। गुरुवार को राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के 4 साल पूरे होने पर मीडिया को संबोधित भी करेंगे।

डायरेक्टर पवन श्रीवास्तव ने बताया कि अकादमी का सृजन राज्यों के सीधी भर्ती के उप पुलिस अधीक्षकों के प्रशिक्षण के लिए किया गया है। इसके अतिरिक्त यह पुलिस प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण का भी आयोजन करेगी।

केंद्रीय पुलिस बलों के सहायक व उप कमांडेंट को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। कान्हासैंया ग्राम में बायपास के निकट स्थित यह अकादमी करीब 400 एकड़ में फैली हुई है। इसमें सर्वसुविधा युक्त क्लास रूम, कार्यालय एवं प्रशिक्षणार्थियों के रुकने के लिए पर्याप्त हॉस्टल हैं। प्रशिक्षकों के लिए भी पर्याप्त आवास का निर्माण किया गया है। खेलकूद के मैदान, सामुदायिक भवन, अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स एवं बैडमिंटन हॉल का भी निर्माण किया गया है।