नई दिल्ली: आखिरकार वो घड़ी आ ही गई, जिसका सबको बेसब्री से इंतजार था. कल यानी 12 जून को उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की मुलाकात होगी. यह मुलाकात कई मायनों में महत्वपूर्ण है. पूरी दुनिया के राजनीतिक विश्लेषकों और आम लोगों की नजरें इस मुलाकात पर टिकी हैं. यह एक ऐतिहासिक पल होगा. क्योंकि, उत्तर कोरिया और अमेरिकी के अलावा यह बैठक पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. इस मीटिंग में दोनों देशों की ओर से कई राजनयिक शामिल होंगे. लेकिन, किम जोंग उन अकेले डोनाल्ड ट्रंप से नहीं मिलेंगे. मीटिंग में एक ऐसा खास शख्स भी शामिल होगा, जिसका राजनीति और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति से दूर तक कोई वास्ता नहीं है. किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती के पीछे भी इस शख्स को माना जाता है.

कौन है किम का रेसलर दोस्त
वैसे तो इस शख्स को किम जोंग उन का करीबी माना जाता हैं. लेकिन, इस रिश्ते डोनाल्ड ट्रंप से भी कम नहीं हैं. यह शख्स कोई और नहीं, बल्कि अमेरिका का दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी डेनिस रॉडमैन है. साल 1961 में जन्म लेने वाले डेनिस रॉडमैन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अमेरिकी प्रांत टेक्सस के एक कम्युनिटी कॉलेज से की. इसके बाद साउथ ईस्टर्न ओकलाहामा स्टेट यूनिवर्सिटी से आगे की पढ़ाई की. बाद में उन्होंने नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के लिए खेलना शुरू किया.

पेशे से रेसलर हैं रॉडमैन
रॉडमैन एक पेशेवर रेसलर भी रह चुके हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी पेशेवर रेसलिंग से पुराना नाता रहा है. डेनिस रॉडमैन ने बीते 8 जून को अपने ट्विटर अकाउंट से इसका ऐलान करते हुए कहा है कि वह ऐतिहासिक सम्मेलन के लिए सिंगापुर जा रहे हैं और वह अपने दोस्तों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और मार्शल किम जोंग-उन को जैसी भी मदद की दरकार होगी, जरूर देंगे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रॉडमैन वही शख्य हैं जो काफी समय से दोनों देशों के बीच शांतिपूर्ण संबंधों के पक्षधर रहे हैं.

किम जोंग के बेहद करीबी
उत्तर कोरिया ने तीन अमेरिकी नागरिकों को रिहा किया तब रॉडमैन ने ट्वीट कर दोनों देशों को शुक्रिया कहा था. रॉडमैन ने साल 2013 में द गार्डियन को दिए एक इंटरव्यू में किम जोंग-उन को बेहतरीन व्यक्ति बताया था. डेनिस पांच बार उत्तर कोरिया की यात्रा कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने किम जोंग-उन के परिवार के साथ समुद्र किनारे समय व्यतीत करने की बात कही थी. रॉडमैन ने पहली बार साल 2013 में उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. इस यात्रा के दौरान उनकी टीम ने एक बास्केटबॉल मैच खेला जिसे देखने के लिए किम जोंग-उन और डेनिस रॉडमैन एक साथ बैठे.
क्यों खास हैं डेनिस रॉडमैन
अगर इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए डेनिस रॉडमैन की योग्यता पर बात की जाए तो इसका जवाब ये है कि वह पहले ऐसे अमेरिकी नागरिक हैं, जो अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन दोनों से मिल चुके हैं. साथ ही वह ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से पहले उनके टीवी शो सेलिब्रिटी अप्रेंटिस में दो बार शामिल हो चुके हैं. उनका यह भी दावा है कि उन्होंने ट्रंप की लिखी हुई किताब 'द आर्ट ऑफ डील' किम जोंग-उन को दी है.

रॉडमैन क्या कर सकते हैं
रॉडमेन इस मीटिंग के दौरान किसी सांस्कृतिक समारोह में एक अहम मेहमान के रूप में शामिल हो सकते हैं. रॉडमैन एक तरह से एक गुडविल एंबेसडर जैसे हैं. अगर दोनों पक्ष सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए तैयार होते हैं तो डेनिस रॉडमैन उसका एक अहम हिस्सा साबित हो सकते हैं और ये बास्केटबॉल के रूप में भी हो सकता है.