बेंगलुरूः भारतीय कप्तान अंजिक्य रहाणे ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट क्रिकेट मैच में यहां टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने आए शिखर धवन और मुरली विजय ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। धवन 96 गेंदों में 107 रनों की शानदार पारी खेल कर नबी को कैच थमा बैठे। विजय ने कमाल की अर्धशतकीय पारी खेली। अब विजय और लोकेश राहुल क्रीज पर मौजूद। राशिद खान की फिरकी का कमाल भारतीय बल्लेबाजों के सामने दिखाई नहीं दे रहा। अफगानिस्तान का यह पहला टेस्ट मैच है। काबुल में जन्में पूर्व भारतीय आलराउंडर सलीम दुर्रानी ने टाॅस के लिए सिक्का उछाला। उन्होंने अफगानिस्तान के कप्तान अशगर स्टेनिकजई को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।


टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में दिलचस्प बदलाव हुए हैं। शिखर धवन और मुरली विजय के ओपनिंग कॉम्बिनेशन को बरकरार रखा गया है। लोकेश राहुल को मिडिल आर्डर में मौका दिया गया है, जबकि विकेटकीपिंग का जिम्मा दिनेश कार्तिक के कंधो पर है। करुण नायर को टीम में जगह नहीं मिली है। आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भी टीम में शामिल किया गया है।

अफगानिस्तान का टेस्ट में डेब्यू
अफगानिस्तान की टीम टेस्ट डेब्यू कर रही है। उसके कप्तान असगर स्टानिकजाई को टॉस से पहले भारत के पूर्व खिलाड़ी सलीम दुर्रानी ने स्मृति चिन्ह भेंट दिया। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने अफगानिस्तान टीम से मुलाकात की। इस मौके पर स्टानिकजाई ने कहा, हमें अपना पहला टेस्ट मैच खेलने पर गर्व है। सभी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेली है, लेकिन पहले टेस्ट मैच का अनुभव अलग है। अफगानिस्तान ने इस मैच में तीन स्पिन गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में चुना है।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार हैं:

भारत: शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकाजई (कप्तान), अफसर जजाई (विकेटकीपर), मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशीद खान, मुजीब उर रहमान, यामिन अहमदजई, वफादार।