सुजुकी ने अपनी मोस्ट अवेटेड स्कूटर बर्गमैन स्ट्रीट को भारत में लॉन्च करने कर दिया है। कंनपी ने अपने इस 125 सीसी के स्कूटर के लिए 68,000 रुपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) की कीमत रखी है। इस स्कूटर में कई अपडेट किए गए हैं और साथ ही इसमें कई नए और लेटेस्ट फीचर्स भी जोड़े गए हैं। भारत में इसका मुकाबला मुख्य रूप से टीवीएस एनटॉर्क 125 से होगा।

बता दें कि सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट को हाल ही में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में अन्वेल किया गया था। तब से ही इसके फैन्स इसकी लॉन्च का इंतजार कर रहे थे। अब आखिरकार कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है। आईये इस स्कूटर की कुछ खुबियां जानते हैं।

सुजुकि बर्गमैन स्ट्रीट 125 इंजन स्पेसिफिकेशन सुजुकि बर्गमैन स्ट्रीट 125 में सुजुकी एक्सेस 125 वाला इंजन लगाया गया है। कंपनी ने बर्गमैन 125 में सिंगल-सिलेंडर वाला लिक्विड-कूल्ड 125 सीसी इंजन दिया है। यह इंजन 8500 आरपीएम पर 8.7 बीएचपी की पावर और 5000 आरपीएम पर 10.2 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। सुजुकी बर्गमैन मैक्सी-स्कूटर के 125 सीसी सैगमेंट की इस स्कूटर में 5.6-लीटर का फ्यूल टैंक दिया है और इसका कर्ब वेट 108 किलोग्राम है।

सुजुकि बर्गमैन स्ट्रीट 125 डिजाइन और फीचर्स सुजुकि बर्गमैन स्ट्रीट 125 को एक प्रीमियम यूरोपियन स्कूटर की तरह डिजाइन किया गया है। गौरतलब है कि यूरोप में इसका अधिक पावरफुल वर्जन भी उपलब्ध है, यह भी उसी से प्रेरित है।

सुजुकी मोटरसाइकल इंडिया ने बर्गमैन के अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और डिस्क ब्रेक दिया है, वहीं स्कूटर के पिछले हिस्से में कंपनी ने ट्विन शॉक सस्पेंशन दिया है। इसके अलावा स्कूटर में फ्रंट विंडशील्ड, सीट के नीचे बड़ा स्टोरेज और हल्का चेसिस दिया है। यह काफी शार्प और बोल्ड लगता है।

सुजुकी बर्गमैन के अगले हिस्से में भी स्टोरेज बॉक्स दिया है जो 7-लीटर क्षमता वाला है। इनमें से एक स्टोरेज चाबी से खुलता है और दूसरा पुश-बटन द्वारा आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोबाइल और बाकी इलेकट्रॉनिक आइटम चार्ज करने के लिए सीट के नीचे वाले स्टोरेज बॉक्स में 12 वोल्ट का डायरेक्ट करंट सॉकेट दिया गया है। सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट कुल तीन कलर में उपलब्ध होगी, जिसमें मेेटैलिक मैट Fibroin, ग्लास स्पार्कल ब्लैक और पर्ल मिागे वाइट में उपलब्ध होगी।

सुज़ुकी का दावा है कि स्कूटर का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन 40 किमी/लीटर का माइलेज देता है। 125 सीसी की स्कूटर के हिसाब से यह एक बेहतरीन माइलेज है।

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट को भारत में ही बनाया जाएगा और यहीं से करीब तीस देशों में एक्सपोर्ट होगी। भारत में सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट का मुकाबला मुख्य रूप से होंडा ग्राजिया, टीवीएस एनटॉर्क 125 और अप्रिलिया SR125 के साथ होगा।