टू-व्हीलर्स सेगमेंट में एक और धमाकेदार स्कूटर की एंट्री हो गई है. टू-व्हीलर में नए लॉन्च का इंतजार कर रहे लोगों के लिए होंडा ने एक्टिवा का नया मॉडल लॉन्च कर दिया है. होंडा ने 2018 अपडेटेड मॉडल एक्टिवा-आई लॉन्च किया है. इससे पहले होंडा ने एक्टिवा 5G और एक्टिवा 125 लॉन्च किया था. एक्टिवा का यह तीसरा वैरिएंट है. एक्टिवा-आई को अपडेट करके लॉन्च किया गया है. जापानी कंपनी ने नई दिल्ली में एक्टिवा आई के अपडेटेड वर्जन की एक्स-शोरूम कीमत 50,010 रुपए रखी है. इसमें कुछ मामूली अपडेट के साथ ही कुछ फीचर्स जोड़े गए हैं.

क्या किए गए बदलाव: कंपनी ने एक्टिवा-आई ने कुछ नए फीचर्स को शामिल किया है. इसके लुक्स को फ्रेशफील देने के लिए इसमें नए कलर्स के साथ नए ग्राफिक्स देखने को मिलते हैं. इसके अलावा इसमें 4 इन वन सीट ओपनिंग स्विच लगा है. इसमें बॉडी कलर साइड गिलास मिरर भी दिए गए हैं. एक्टिवा आई खासकर लड़कियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

साइज में कॉम्पैक्ट: होंडा एक्टिवा-आई को साइज में कॉम्पैक्ट और वजन में हल्का रखा गया है. एक्टिवा आई में फ्रंट और रियर में 10 इंच के 90/100 ट्यूबलेस टायर्स लगाए गए हैं. होंडा एक्टिवा आई में दोनों टायर्स पर 130mm ड्रम ब्रेक लगाए हैं. इस स्कूटर में पेट्रोल फ्यूल टैंक 5.3 लीटर का दिया गया है. स्कूटर का ग्राउंड क्लियरेंस 165mm है. इसमें जो सबसे अट्रैक्टिव फीचर है, वह है अंडर सीट मोबाइल चार्जर. हालांकि, इसे चुनने का ऑप्शन ग्राहकों के पास होगा.

कैसा है इंजन: इंजन की बता करें तो एक्टिवा-आई में 109.19cc का एयर कूल्ड मिल इंजन दिया है. यह इंजन V-मैटिक गियरबॉक्स से लैस है. 7,000rpm पर यह इंजन 8bhp की पावर और 5,500rpm पर 8.94Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को वी मैटिक ट्रांसमिशन यूनिट से लैस किया गया है. होंडा का दावा है कि यह स्कूटर अधिकतम 83 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है और इसका वजन 103kg है. इसके दोनों पहियों में स्प्रिंग लोडेड हाइड्रॉलिक टाइप सस्पेंशन दिया गया है. दोनों छोर पर स्टील वील्ज और ड्रम ब्रेक्स हैं जो कि सीबीएस यानी कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम से लैस हैं.

किस कलर में मिलेगा: होंडा ने ऐक्टिवा आई स्कूटर के कलर को भी अपडेट किया है. अब यह दो नए रंगों, कैंडी जैजी ब्लू और मैट एक्सिस ग्रे मैटेलिक में भी उपलब्ध होगा. इससे पहले तक यह केवल लश मैजेंटा मैटेलिक, ऑर्किड पर्पल मैटेलिक और इम्पिरियल रेड में ही आता रहा है. अपडेट के तौर पर ऑरेंज मैटेलिक और लाल रंग को बंद कर दिया गया है.

हीरो डुएट से होगा मुकाबला: होंडा एक्टिवा-आई का सीधा मुकाबला हीरो डुएट से होगा. यह स्कूटर भी खास लड़कियों के लिए ही बनाया गया है. इसमें 110cc का पॉवरफुल इंजन है, जो 8.31 bhp की पॉवर देता है और इसका मैक्सिमम टार्क 8.30 है. डुएट की टॉप स्पीड 85 kmph है और एक लीटर में यह 63 किलोमीटर तक चल सकता है. लुक्स के मामले में यह सिंपल होने के साथ थोड़ा सा स्टाइलिश भी नजर आता है. इतना ही नहीं इसमें कई अच्छे फीचर्स भी दिए गए है जो आपको पसंद आएंगे.