सिडनीः निलंबन झेल रहे पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की तैयारी शुरू कर दी है और अगले महीने वह कैरेबियाई प्रीमियर लीग(सीपीएल) टी 20 टूर्नामेंट में शाकिब अल हसन की जगह लेंगे। दक्षिण अफ्रीका में हुये बॉल टेम्परिंग प्रकरण में दोषी पाये जाने के बाद एक वर्ष का निलंबन झेल रहे स्मिथ पर अंतरराष्ट्रीय और अपने राज्य क्रिकेट में खेलने की मनाही है लेकिन वह लीग क्रिकेट में खेल सकते हैं और ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में खेल चुके हैं।   

विश्व में अभी भी नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने कैरेबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के लिए करार किया है जिसमें वह शाकिब की जगह लेंगे। बंगलादेशी ऑलराउंडर शाकिब टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। ट्राइडेंट्स के कोच रॉबिन सिंह ने जारी बयान में कहा, ''हमारे लिए यह दुख की बात है कि शाकिब टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे लेकिन उनकी जगह अब स्मिथ हमारे पास हैं जो विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं।''

उन्होंने कहा, ''स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनियाभर में क्रिकेट खेला है, हमें पूरा यकीन है की ट्राइडेंट्स के लिए स्मिथ बहुत बड़ी सफलता साबित होंगे।'' आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और स्मिथ दोनों पर 12-12 महीने का प्रतिबंध है। पूर्व उपकप्तान वार्नर भी सीपीएल में खेलेंगे और सेंट लुसिया स्टार्स की टीम में डी आर्की शॉर्ट की जगह लेंगे।

वहीं सेंट लूसिया ने पुष्टि की है कि12 महीने के बैन झेल रहे एक और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर इस सीजन में उसके लिए खेलते नजर आएंगे। वॉर्नर को सेंट लूसिया ने डि आर्की शॉर्ट के रिप्लेसमेंट के तौर पर साइन किया है। डि आर्की शॉर्ट चार देशों के टूर्नामेंट के लिए भारत दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलिया-ए टीम का हिस्सा होने की वजह से सीपीएल में भाग नहीं ले पाएंगे। सीपीएल 2018 में छह टीमें शामिल हैं। ये टूर्नामेंट 8 अगस्त से शुरू होकर 16 सितंबर तक चलेगा।