हमने पहले ही बताया था कि हुंडई कोना इलेक्ट्रिक को भारत में लॉन्च किया जाएगा। अब इस बात की पुष्टी खुद कंपनी के सीईओ ने अपन बीसवीं एनिवर्सरी सेलिब्रेशेन में कर दी है। इसे अगले वर्ष अर्थात 2019 में भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक कोना हुंडई की भारत में पहली कार बन जाएगी।

हुंडई एक साउथ कोरियन ऑटोमेकर कंपनी है और भारत में ये मारुति सुजुकी के बाद दुसरे नंबर पर है। मारुति सुजुकी के बाद हुंडई की ही गाड़ियां देश में सबसे ज्यादा बिकती हैं। अब हुंडई ने एकदम कन्फर्म कर दिया है कि 2019 की दुसरी क्षमाही तक भारत में वो एक प्योर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली है।

इलेक्ट्रिक कोना हुंडई की तरफ से पहली फुली इलेक्ट्रिक कार होगी। इसे इसी साल ऑटो एक्सपो 2018 में रिविल किया गया था। हालांकि अभी तक हुंडई ने इसका खुलासा नहीं किया था, लेकिन अब कंपनी के सीईओ ने ही इस बात को सार्वजनिक कर दिया है। अनुमान है इसे 2019 के दुसरी क्षमाही में लॉन्च कर दिया जाएगा। भारत में इसे सीकेडी अर्थात इसके पार्ट इंपोर्ट कर उसे यहां असेंबल करके बेचा जाएगा।

भारत में इलक्ट्रिक कोना के पार्ट को इंपोर्ट किया जाएगा और उसे कंपनी के तमिलनाडू प्लांट में असेंबल किया जाएगा। भारत में लोकली असेंबल होने के कारण इलक्ट्रिक कोना की कीमतों में काफी कमी आएगी। अनुमान है कि इसे 25 लाख रुपए के रेंज में उतारा जा सकता है।

हुंडई कोना के इस बैटरी चार्जिंग की बात करें तो इसे फुल चार्ज होने के लिए 6 घंटे 10 मिनट का वक्त लगता है। वहीं इसमें फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प है। इसे 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं इसके बड़े वाले बैटरी की बात करें तो यह 64 किलोवॉट की है और यह 201 बीएचपी की पावर और 395 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती है। इसे फुल चार्ज करने में 9 घंटे 40 मिनट का समय लगता है। वहीं क्विक चार्जिंग का इस्तेमाल करने पर ये 54 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं इस बैटरी के टॉप स्पीड की बात करें तो यह 167 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम होगी। भारत में शायद इसे न लॉन्च किया जाए।

हुंडई इलेक्ट्रिक कोना के अलावा कंपनी भारत में अपने 8 और उत्पाद उतारने वाली है। इन आठों प्रोडक्ट को 2018 से 2020 के बीच उतारा जाना है। इनमें से तीन गाड़ियां तो कन्फर्म हो गई हैं जिसमें, सैंट्रो, एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जो कि कारलिनो कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी और तीसरी इलेक्ट्रिक कोना।

हुंडई इलेक्ट्रिक कोना के अलावा कंपनी भारत में अपने 8 और उत्पाद उतारने वाली है। इन आठों प्रोडक्ट को 2018 से 2020 के बीच उतारा जाना है। इनमें से तीन गाड़ियां तो कन्फर्म हो गई हैं जिसमें, सैंट्रो, एक कॉम्पैक्ट एसयूवी जो कि कारलिनो कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी और तीसरी इलेक्ट्रिक कोना।

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार जोर-सोर से आगे बढ़ रही है। सरकार की तरफ से इसके लिए तमाम तरीके के इन्सेंटिव भी दिए जा रहे हैं। अब सरकार को धीरे-धीरे तमाम ऑटो कंपनीयों का भी साथ मिल रहा है। देश की दुसरी सबसे बड़ी ऑटोमेकर कंपनी हुंडई जल्द ही भारत में अपनी पॉपुलर अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार कोना को लॉन्च करने वाली है।

दुनिया को पता है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक कारों का ही होनेवाला है। तमाम छोटे-बड़े ऑटोमेकर धीरे-धीरे ही सही लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसकी शुरुआत उन्होंने हाईब्रिड कारों से कर दी है।