Idea ने एक नया प्रीपेड प्लान पेश किया है, जिसकी कीमत 295 रुपये है. इस प्लान का मुकाबला एयरटेल के 299 रुपये वाले प्रीपेड प्लान से रहेगा. आइडिया अपने इस प्लान में वॉयस कॉल, SMS और डेटा तीनों के फायदे दे रही है. इस 295 रुपये वाले इस प्लान की वैलिडिटी 42 दिनों की है. एयरटेल की बात करें तो कंपनी अपने 299 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में केवल वॉयस कॉल के फायदे ही ग्राहकों को देती है.

हालांकि आइडिया के प्लान में कॉलिंग को लेकर कुछ बाध्यता जरूर तय की गई है. वहीं एयरटेल के प्लान में कॉलिंग को लेकर कोई लिमिट तय नहीं है. आइडिया के 295 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें ग्राहकों को प्रतिदिन 100SMS, 42 दिनों के लिए 5GB 2G/3G/4G डेटा और फ्री वॉयस कॉल दिया जाएगा.

कॉलिंग के लिए आइडिया के इस प्लान में आउटगोइंग कॉल के लिए प्रतिदिन 250 मिनट (लोकल+STD+नेशनल रोमिंग) की सीमा तय की गई है. इसके बाद ग्राहकों को 1p/sec की दर से भुगतान करना होगा. इसी तरह प्रति हफ्ते के लिए ये सीमा 1000 मिनट की है. साथ ही आपको बता दें इस प्लान में पूरी वैलिडिटी के दौरान 5GB डेटा मिलेगा. इसके बाद ग्राहकों को 4p/10KB की दर से चार्ज किया जाएगा.

एयरटेल के पास मौजूद 299 रुपये वाले प्रीपेड प्लान की बात करें तो इसमें कंपनी बिना किसी FUP के अनलिमिटेड कॉलिंग के फायदे ग्राहकों को देती है. इस प्लान की वैलिडिटी 45 दिनों की है.

साथ ही आपको बता दें आइडिया ने हाल ही में 595 रुपये वाला एक नया प्लान पेश किया था. इस प्रीपेड प्लान की बात करें तो इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल, नेशनल और रोमिंग) दिया जाएगा. हालांकि कॉलिंग में प्रतिदिन 250 मिनट और प्रति हफ्ते 1000 मिनट की बाध्यता जरूर रहेगी. सीमा लांघने पर कंपनी 1p/sec की दर से वसूली करेगी. साथ ही ग्राहक एक हफ्ते में केवल 100 अलग-अलग नंबरों पर ही फोन कर पाएंगे. इसके अलावा फ्री रोमिंग के फायदे भी आइडिया नेटवर्क पर ही मिलेंगे.

इस प्लान में मिलने वाले डेटा की बात करें तो इसमें पूरी अवधि के दौरान 10GB डेटा दिया जाएगा. इसके बाद 4p/10KB की दर से ग्राहकों को भुगतान करना होगा. साथ ही इस प्लान में प्रतिदिन 100SMS ग्राहकों को मिलेगा. ग्राहक अपने नंबर के लिए इस प्लान की उपलब्धता को कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.