नई दिल्ली: हम में से कई सारे यूजर्स को ये बात पता है कि आजकल ऐसे कई फेक एप्स हैं जिनको एक बार अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद आपकी सारी जानकारी लीक हो सकती है. लेकिन इससे भी बड़ी खतरनाक चीज अब सामने आ रही है जहां ये कहा जा रहा है कि अब बिना एप के ही आपके स्मार्टफोन से आपकी सारी अहम जानकारी लीक की जा सकती है. पिछले हफ्ते CSIRO Data61 के कुछ रिसरचर्स ने ये खुलासा किया कि कैसे स्मार्टफोन की स्क्रीन पर उंगली घुमाते ही आपका सारा डेटा उड़ा लिया जाता है.

रिसरचर्स ने इस चीज को एंड्रॉयड पर एक गेमिंग एप टचट्रैक को डेवलप कर सामने लाया जो तीन ओपन सोर्स गेम से जुड़ा हुआ था. जिसमें 2048 स्वाइप के लिए, लेक्सिका टैप के लिए और कीस्ट्रोक के लिए लोगो मेनियॉक. एप को 89 लोगों ने इस्तेमाल किया जिसमें रिसरचर्स ने 40,600 टच जेस्चर के सैंपल लिए. टीम ने खुलासा किया कि मोबाइल फोन के स्क्रीन पर लेफ्ट की तरफ स्वाइप करते ही उनके पास यूजर से जुड़ी 73.7 प्रतिशत जानकारी गई. तो वहीं किस्ट्रोक्स की मदद से रिसरचर्स के पास यूजर से जुड़ी हई 98.5 प्रतिशत जानकारी आ गई.

वहीं इस रिपोर्ट में रिसरचर्स ने इस बात का भी खुलासा किया है कि ये टच बेस्ड ट्रैकिंग सिर्फ कुछ डिवाइस में ही नहीं काम करता है बल्कि कई डिवाइस में काम करता है. जहां आपके ऑनलाइन प्रोफाइल से लेकर और भी कई अहम जानकारियों को ट्रैक किया जा सकता है.

हालांकि इस फीचर को ठीक करने का फिलहाल कोई रास्ता नहीं है. लेकिन इस यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर यहां एक और अहम सवाल उठने लगा है.