बदलते लाइफस्टाइल के साथ लोगों के काम करने का तरीका भी बदल गया है। आजकल ज्यादातर लोगों को काम करने के लिए कई घंटे लगातार बैठना पड़ता है। मगर ज्यादा बैठना सेहत के लिए हानिकारक होता है, खासकर महिलाओं के लिए। महिलाओं के लिए ज्यादा देर बैठकर घंटों काम करना खतरनाक साबित होता है।

एक रिसर्च के मुताबिक भी लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने वाली महिलाओं में कमजोरी के साथ कई समस्याएं देखने को मिलती है। आइए जानते हैं ज्यादा देर बैठकर काम करने वाली महिलाओं को क्या-क्या समस्याएं हो सकती है।

1. आती है कमजोरी
जो महिलाएं प्रतिदिन लगातार 10 घंटे बैठेकर काम करती हैं, उनमें बढ़ती उम्र के साथ कमजोरी की समस्या देखने को मिलती हैं। इसलिए लगातार बैठकर काम करने से बचें।

2. कम होती है इम्‍यूनिटी
रोजाना 10 घंटे बैठे रहने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है। क्योंकि इससे आप अपने खान-पान पर ठीक से ध्यान नहीं देती, जिससे इम्‍यूनिटी कम होने लगता है।

3. सिर पर असर
लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से खून का संचार सही से नहीं हो पाता। इससे शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं, जोकि स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

4. गर्दन या टांगों में दर्द
अक्सर महिलाओं में गर्दन और पैरों में दर्द की शिकायत देखने को मिलती है। आपको बता दें कि यह समस्या एक ही जगह बैठे रहने से भी हो सकती है। इसलिए बीच-बीच में उठकर वॉक जरूर करें।

5. पीठ दर्द का कारण
लगातार बैठे रहने से दवाब पड़ने के कारण मांसपेशियां कठोर हो जाती हैं, जिससे रीढ़ की हड्डी के मानकों पर संकुचन पैदा होता है। इससे जब आप एकदम खड़े होती हैं तो रीढ़ की हड्डी में चोट लग जाती है, जोकि बाद में पीठ दर्द का कारण बनती है।

6. मोटापे और कैंसर की समस्या
महिलाओं में बड़ रहे मोटापे और कैंसर का एक कारण लागातर बैठे रहना भी है। ज्यादा देर बैठने से मांसपेशियों की रक्त वाहिनियों में मौजूद एंजाइम चर्बी को बंद कर देते हैं, जिससे मोटापा और कोलोन कैंसर की समस्‍या हो सकती है।

7. हार्ट पर असर
अगर आप भी दिनभर एक ही जगह पर बैठी रहती हैं तो आपको हार्ट डिजीज का खतरा हो सकता है। लगातार बैठने से पल्मोनरी एम्बोलिज्म यानी लंग में खून के थक्के जमने लगते हैं। इसके कारण महिलाओं में दिल के रोग के साथ डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

लगातार बैठने से बचने के उपाय
1. लगातार बैठे रहने की बजाए हर थोड़ी देर के बाद उठकर ऑफिस का चक्‍कर लगाएं।

2. कोशिश करें कि आप कुछ काम खड़े होकर कर सकें। इससे आपको थोड़ा रिलैक्स मिलेगा।

3. अपना लंच सीट पर करने की बजाए कैटीन या लंच रूम में बैठकर करें। इससे आपकी थोड़ी वॉक हो जाएगी।

4. अगर आपको सीट पर बैठना ही है तो सही पॉजीशन में बैठे। झुककर या एक जैसी स्थिति में लगातार काम न करें।

5. काम के दौरान बीच-बीच-बीच में कंधे और गर्दन को घुमाएं। इसके अलावा ऑफिस से बाहर निकलकर धूप-हवा का मजा भी लें।