सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने एक नया वीकली प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान की कीमत 27 रुपये रखी गई है. BSNL की ओर से पेश किया गया ये एंट्री लेवल प्लान 6 अगस्त 2018 से रिचार्ज के लिए उपलब्ध रहेगा. BSNL के संचालन वाले सभी सर्किलों के ग्राहक इस प्लान का लाभ उठा पाएंगे.

इस नए प्लान में कंपनी अनलिमिटेड वॉयस कॉल, 300 SMS और पूरी वैलिडिटी के दौरान 1GB डेटा दिया जा रहा है. इस प्लान की वैलिडिटी 7 दिनों की है और इस दौरान ग्राहकों को बिना किसी FUP के ही अनलिमिटेड कॉलिंग के फायदे मिलेंगे. हालांकि मुंबई और दिल्ली सर्किल के लिए ये लागू नहीं होगा.

वॉयस कॉलिंग के अलावा ग्राहकों को 1GB 2G/3G डेटा दिया जाएगा. क्योंकि कंपनी ने देश में अभी भी 4G सेवाएं शुरू नहीं की है. जहां तक SMS की बात है तो पूरी वैलिडिटी के दौरान ग्राहकों को केवल 300 SMS ही मिलेगा.

इस प्लान की तुलना अगर जियो के 52 रुपये वाले वीकली प्लान से करें तो जियो कुल 1.05GB 4G डेटा ग्राहकों को देता है. यानी प्रतिदिन 150MB डेटा ग्राहकों के हिस्से में आता है. साथ ही इसमें पूरे देश में किसी भी नेटवर्क के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग दी जाती है. इसमें सात दिनों के लिए मात्र 70SMS ही मुकेश अंबानी की कंपनी द्वारा दिया जाता है.

यानी अगर जियो के प्लान की बात करें तो BSNL कीमत और फायदे दोनों मामले में जियो से आगे है लेकिन BSNL दिल्ली और मुंबई में वॉयस कॉलिंग के फायदे नहीं दे रहा है.