चेन्‍नई : तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और DMK प्रमुख एम करुणानिधि का मंगलवार शाम करीब 6.10 बजे 94 साल की उम्र में निधन हो गया. करुणानिधि ने चेन्नई के कावेरी अस्पताल में आखिरी सांस ली. करुणानिधि के निधन की खबर से पूरे देशभर में शोक की लहर है. करुणानिधि का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए चेन्‍नई के राजाजी हॉल में रखा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से लेकर कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री एवं अन्‍य राजनेता करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए आज चेन्‍नई पहुंचेंगे. उनके अंतिम दर्शनों के लिए हजारों की संख्‍या में लोग उमड़ रहे हैं. डीएमके समर्थकों की संख्या को देखते हुए पुलिस भी हाई अलर्ट पर है.

सुबह तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई पलानीस्वामी और डिप्‍टी सीएम ओ पनीरसेल्‍वम ने भी डीएमके प्रमुख को श्रद्धांजलि दी. वहीं, सुपरस्टार रजनीकांत अपने दामाद धनुष के साथ राजाजी हॉल पहुंचे और उन्‍होंने करुणानिधि के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि दी. करुणानिधि के सम्‍मान में राज्‍य में एक दिन के सरकारी अवकाश की घोषणा की गई है. चेन्‍नई और उसके आसपास की दुकानें बंद रखी गई हैं.

This is a great loss for Tamil Nadu. My deep condolences to his family members & DMK party workers: Tamil Nadu CM E Palaniswami after paying last respects to former Tamil Nadu CM M #Karunanidhi at Chennai's Rajaji Hall pic.twitter.com/bm2I3oiZub

— ANI (@ANI) August 8, 2018

#Visuals from Chennai's Rajaji Hall where mortal remains of former Tamil Nadu CM M #Karunanidhi are kept. pic.twitter.com/D4XsRHTd81

— ANI (@ANI) August 8, 2018

उधर, करुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने के मामले में मद्रास हाईकोर्ट में सुबह 8 बजे से सुनवाई होगी. दरअअसल, करुणानिधि के समाधिस्‍थल को लेकर विवाद खड़ा हो गया है, जहां डीएमके अपने दिवंगत प्रमुख को मरीना बीच पर दफनाना चाहती है, वहीं एआईडीएमके ने इससे इनकार कर दिया है. इस मामले में देर रात चली सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से मद्रास हाईकोर्ट से समय मांगा गया था. मद्रास हाईकोर्ट ने भी सरकार को डीएमके की मांग पर विचार करने को कहा था. फिल्म अभिनेता कमल हासन ने भी करुणानिधि को मरीना बीच में दफनाने की मांग की है.

Chennai: Huge crowd gathers at Chennai's Rajaji Hall to pay last respects to former Tamil Nadu CM M #Karunanidhi. Crowd raises slogans of 'Long live Kalaignar' and 'Need Marina! Need Marina!' pic.twitter.com/pIvBPZyKTE

— ANI (@ANI) August 8, 2018

प्रधानमंत्री करीब साढ़े दस बजे चेन्नई पहुचेंगे. उनके साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी जाएंगी. करुणानिधि के पार्थिव शरीर को तिरंगे से लपेटा गया है. इस दौरान उनके परिवार के लोग यहां मौजूद हैं.